समस्तीपुर में विद्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करेंगे बीईओ, शैक्षणिक गतिविधि दुरुस्त करने का टास्क

डीईओ ने शिक्षकों व बच्चों की उपस्थिति शैक्षणिक गतिविधि का आकलन सहित अन्य सुविधा पर विशेष रूप से जांच करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान गड़बड़ी मिलने पर सख्त कार्रवाई भी की जानी है। कोविड-19 गाइडलाइन पर पालन कराने पर विशेष रूप से जोर देने का निर्देश दिया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:30 AM (IST)
समस्तीपुर में विद्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करेंगे बीईओ, शैक्षणिक गतिविधि दुरुस्त करने का टास्क
शिक्षा भवन में जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक। फोटो- जागरण

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। शिक्षा भवन प्रांगण में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के साथ बैठक हुई। अध्यक्षता जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने की। उन्होंने सभी बीईओ को अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत विद्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करने का आदेश दिया। साथ ही विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक वातावरण को लेकर बल दिया। कोविड-19 गाइडलाइन पर पालन कराने पर विशेष रूप से जोर देने का निर्देश दिया। विद्यालयों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए के लिए प्रेरित करने का टास्क दिया। 

डीईओ ने शिक्षकों व बच्चों की उपस्थिति, शैक्षणिक गतिविधि का आकलन सहित अन्य सुविधा पर विशेष रूप से जांच करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान गड़बड़ी मिलने पर सख्त कार्रवाई भी की जानी है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शिवनाथ रजक ने समीक्षा के दौरान ई-लॉट्स, कला उत्सव, इंस्पायर अवार्ड सहित अन्य योजनाओं का सही तरीके से कार्य कराने का निर्देश दिया। जिले के निजी प्रारंभिक विद्यालय का 30 सितंबर तक ई-संवर्धन पोर्टल पर कागजात अपलोड कराने को कहा। उन्होंने कहा कि निजी प्रारंभिक विद्यालयों की जांच के उपरांत उन्हें स्वीकृति प्रमाण पत्र जारी की जाएगी। मौके पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार मिश्रा, डॉ. मधुकर प्रसाद सिंह, राजेश कुमार ठाकुर, सुरेश राम, रमण पासवान सहित अन्य उपस्थित रहे। 

स्कूलों में हाथ धुलाई महोत्सव कल से

मुजफ्फरपुर : स्कूलों में 25 से 30 सितंबर तक हाथ धुलाई महोत्सव मनाया जाएगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इस बाबत डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान सहित राज्य के सभी डीईओ को पत्र भेजा है। कहा है कि प्रत्येक शनिवार को स्कूलों में हाथ धुलाई व स्वच्छता के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। दो अक्टूबर को हाथ धुलाई पर चित्रकला प्रतियोगिता होगी। नौ अक्टूबर को स्वच्छता व हाथ धुलाई पर निबंध एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और 23 अक्टूबर को स्वच्छता संकल्प आयोजित करना है। हेडमास्टरों को कहा गया है कि वे सभी शिक्षकों को अपने स्तर से निर्देशित करके इस कार्य को करें, ताकि कोरोना काल में बच्चों को साफ-सफाई की विस्तृत जानकारी मिल सके।

chat bot
आपका साथी