West Champaran News : सर्दी और कोरोना से बचाव के लिए रहें सतर्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ साफ-सफाई का रखें ख्याल

सर्दी बढऩे के साथ लोग इन्फ्लूएंजा और कोविड 19 को लेकर परेशान हो सकते हैं। ऐसे में सर्दियों में कोरोना की एक और लहर से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार रहें। सर्दी से बचाव करें। भाप लें और कोरोना को लेकर फिजिकल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई पर सतर्कता बरतें।

By Vinay PankajEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 04:19 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 04:19 PM (IST)
West Champaran News : सर्दी और कोरोना से बचाव के लिए रहें सतर्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ साफ-सफाई का रखें ख्याल
हरनाटांड़ में घने कुहासे के बीच गुजरते राहगीर (जागरण)

पश्चिम चंपारण, जागरण संवाददाता। पश्चिम चंपारण के बगहा स्थित हरनाटांड़ में रविवार को मौसम ने एकबार फिर करवट बदली। रविवार को पूरे दिन यहां सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। लोग ठंड से बचने के लिए दिनभर घरों में दुबकने के लिए मजबूर बने रहे। गौरतलब है कि शनिवार की दोपहर बाद हल्की धूप निकलने के बावजूद ठंड से राहत नहीं मिली है। रविवार की सुबह से ही कोहरे की चादर ने समूचे क्षेत्र को अपनी आगोश में ले लिया। सड़कें थम-सी गईं हैं। जिसका असर दोपहर तक दिखा। अत्यंत आवश्यक कार्य पडऩे पर ही लोग घर से बाहर निकलें। कोहरा से सड़क पर कुछ दिखाई देना मुश्किल हो रहा था। शीतलहर के कारण सर्दी का अहसास हुआ। ऐसे में चिकित्सकों ने सदीं और कोरोना से बचकर रहने की सलाह दी है।

सर्दी और कोरोना को देखते हुए दोगुना ध्यान रखने की जरूरत :

चिकित्सक बताते हैं कि इस मौसम में सर्दी, जुकाम और जोड़ों में दर्द के साथ-साथ सांस की परेशानी का बढऩा बहुत आम बात है। ऐसे में अस्थमा के मरीजों को इस मौसम में बेहद सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है।

सुबह को भले ही मौसम साफ दिखाई दे, लेकिन पर्याप्त कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलने कंपकंपाती सर्दी झेलनी पड़ेगी।

रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करें :

नारायण हॉस्पिटल हरनाटांड़ के चिकित्सक डॉ. प्रेम नारायण प्रसाद ने बताया कि इस मौसम में सर्दी-खांसी, बुखार आदि होना आम बात है। इससे बचने के लिए गर्म पानी के साथ गर्म व ताजा भोजन, गर्म कपड़ा, धूप में बैठना, ठंड से बचना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सबसे आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करें। कहा कि सर्दी बढऩे के साथ लोग इन्फ्लूएंजा और कोविड 19 को लेकर परेशान हो सकते हैं। ऐसे में सर्दियों में कोरोना महामारी की एक और लहर से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार रहें। सर्दी से बचाव करें। भाप लें और कोरोना को लेकर फिजिकल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई को लेकर सतर्कता बरतें।

chat bot
आपका साथी