मुजफ्फरपुर में एजिथ्रोमाइसिन, जिंक, विटामिन सी की कमी, मरीज के स्वजन परेशान

Coronavirus Second Wave in Muzaffarpur इंजेक्शन के साथ जिले में एजिथ्रोमाइसिन जैसी कोरोना की सामान्य दवाओं की कमी होने लगी है। शहर की दुकानों में एजिथ्रोमाइसिन के अलावा विटामिन सी और जिंक की कमी है। लोगों को काफी खोजने पर एजिथ्रोमाइसिन मिल रहा है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 10:18 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 10:18 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में एजिथ्रोमाइसिन, जिंक, विटामिन सी की कमी, मरीज के स्वजन परेशान
मुजफ्फरपुर में एजिथ्रोमाइसिन, जिंक, विटामिन सी की कमी।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। इंजेक्शन के साथ जिले में एजिथ्रोमाइसिन जैसी कोरोना की सामान्य दवाओं की कमी होने लगी है। शहर की दुकानों में एजिथ्रोमाइसिन के अलावा विटामिन सी और जिंक की कमी है। लोगों को काफी खोजने पर एजिथ्रोमाइसिन मिल रहा है। ग्राहक तीन पता दवा मांग रहा तो दिया जा रहा एक। ऐसे में होम आइसोलोशन में रह रहे लोग संकट में हैं। स्वास्थ्य विभाग को एजिथ्रोमाइसिन दवा होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को मुफ्त देनी है जो अभी नहीं दिया जा रहा है इधर, अब बाजार में भी यह दवा उन्हें नहीं मिल रही है ऐसे में लोगों को दवा के लिए परेशानी उठानी पड़ रही है। पांच दुकान चक्कर लगाने पर लोगों को विटामिन सी की दवा मिल रही है। वह भी मांग से आधा दिया जा रहा है। 

आवश्यकता से ज्यादा दवा खरीद रहे लोग 

केमिस्ट््स एंड ड्रगिस्ट््स एसोसिएशन के  जिलाध्यक्ष रंजन कुमार साहू ने बताया कि लोग कोरोना से घबरा कर अधिक संख्या में एजिथ्रोमाइसिन, विटामिन सी व जिंक का खरीद रहे हैं जिस कारण बाजार में पर्याप्त मात्रा में ये दवाए नहीं हैं। जिन्हें इन दवाओं की आवश्यकता है अगर वहीं खरीदें तो किसी भी प्रकार की दवा की कमी नहीं होगी। अध्यक्ष ने बताया कि हो यह रहा है कोरोना से जुड़ी एक-एक दवा लोग आवश्यकता से अधिक खरीद रहे हैं। हालांकि दुकानदार जरूरत के मुताबिक ही दवा दे रहे हैं ताकि जरूरतमंदों को दवा मिल सके। 

दवा की कमी को दूर करने की पहल 

ड्रग इंस्पेक्टर उदय वल्लभ ने बताया कि दो दिनों से जिले में एजिथ्रोमाइसिन की कमी है। इसके साथ विटामिन सी व जिंक की आपूर्ति अभी पर्याप्त नहीं है। हर स्तर पर पहल चल रही है। जो भी दवा की कमी है उसको दूर किया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी