मुजफ्फरपुर के 12 प्रखंडों में खुलेगा आयुष वेलनेस सेंटर, होमियोपैथ, आयुर्वेद व यूनानी पद्धति से होगा इलाज

मुजफ्फरपुर के 12 प्रखंडों में आयुष वेलनेस सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया। इन प्रखंडों के एपीएचसी को अपग्रेड कर वेलनेस सेंटर बनाया जाएगा। इस सेंटर पर लोगों को योग आहार परामर्श स्वास्थ्य संवर्धक व बीमारियों के उपचार की सेवाएं दी जाएंगी।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:13 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:13 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के 12 प्रखंडों में खुलेगा आयुष वेलनेस सेंटर, होमियोपैथ, आयुर्वेद व यूनानी पद्धति से होगा इलाज
मुजफ्फरपुर के 12 प्रखंडों में खुलेगा आयुष वेलनेस सेंटर। (सांकेतिक तस्वीर)

- जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन के साथ समाहरणालय सभागार में हुई पहली बैठक 

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। जिला स्वास्थ्य समिति की तर्ज पर देसी चिकित्सा समिति काम करेगी। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन करने के साथ ही पहली बैठक समाहरणालय सभागार में हुई। इसमें आने वाले दिनों में समिति की देखरेख, जिले में होमियोपैथ, आयुर्वेद व यूनानी पद्धति से इलाज के प्रति लोगों को जागरूक करने व 12 प्रखंडों में आयुष वेलनेस सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया। इन प्रखंडों के एपीएचसी को अपग्रेड कर वेलनेस सेंटर बनाया जाएगा। इस सेंटर पर लोगों को योग, आहार, परामर्श, स्वास्थ्य संवर्धक व बीमारियों के उपचार की सेवाएं दी जाएंगी। 

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ.हरेंद्र आलोक ने बताया कि आने वाले दिनों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत तीन कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसमें सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, आयुुष ग्राम व आयुष वेलनेस सेंटर की स्थापना शामिल है। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए पटना निबंधक को प्रस्ताव भेजा जाएगा। 

आयुष समिति में ये शामिल 

जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में गठित समिति में डीडीसी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, सिविल सर्जन, आयुष चिकित्सक उमेश प्रसाद भगत और केयर के समन्वयक सौरभ तिवारी को शामिल किया गया। 

chat bot
आपका साथी