प्रसव के दौरान रक्तस्राव से हो रही मौत पर मुजफ्फरपुर में चलेगा जागरूकता अभियान

अब नए शोध के बाद रक्तस्राव से बचाव के लिए नया इंजेक्शन आया है। जिसको फ्रीज में रखने की जरूरत नहीं है। यह इंजेक्शन तीन साल तक अपने गुणवत्ता के साथ काम करता है। इसे देने से रक्तस्राव को रोका जा सकता है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:00 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:00 AM (IST)
प्रसव के दौरान रक्तस्राव से हो रही मौत पर मुजफ्फरपुर में चलेगा जागरूकता अभियान
आब्सटेट्रिक्स एंड गाइनेकोलाजिकल सोसाइटी की कार्यशाला आयोजित।

मुजफ्फरपुर, जासं। स्त्री रोग विशेषज्ञ के संगठन ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनेकोलाजिकल सोसाइटी प्रसव के दौरान रक्तस्राव से हो रही मौत पर जागरूकता अभियान चलाएगी। रविवार को माड़ीपुर स्थित एक निजी होटल में आयोजित कार्यशाला में जागरूकता अभियान की रणनीति बनी। सोसाइटी की संस्थापक वरीय चिकित्सक डा. रंगीला सिन्हा ने बताया कि प्रसव के दौरान रक्तस्त्राव से एक हजार में 150 की मौत हो जाती है। पहले प्रसव के दौरान होने वाले रक्त स्राव से बचाव के लिए जो इंजेक्शन दी जाती थी, उसके रख-रखाव में परेशानी होती थी। फ्रीज में उस इंजेक्शन को अनिवार्य रूप से रखा जाता था। ग्रामीण इलाकों में फ्रीज और बिजली की व्यवस्था नहीं होने कारण उसका प्रभाव आधा से भी कम हो जाता था। लेकिन अब नए शोध के बाद रक्तस्राव से बचाव के लिए नया इंजेक्शन आया है। जिसको फ्रीज में रखने की जरूरत नहीं है। यह इंजेक्शन तीन साल तक अपने गुणवत्ता के साथ काम करता है। इसे देने से रक्तस्राव को रोका जा सकता है। इधर सेमिनार में शहर के प्रमुख महिला चिकित्सकों ने प्रसव के दौरान होने वाले रक्तस्राव से बचाव के लिए प्रेजेंटेशन दिखाकर इसके बचाव के तरीके को बताया। इस मौके पर प्रसिद्ध चिकित्सक डा. जेपी सिंह को श्रद्धांजलि दी गई।

कार्यक्रम में ही उनके नाम पर डा. जेपी सिंह मेमोरियल ट्रस्ट का निर्माण किया गया। इस मौके पर डा. रंजना मिश्रा, डा. पल्लवी राय, डा. प्राची राय, डा.ज्योति, मंजू सिन्हा, डा. मोती सिन्हा, डा. निशिबाला, रजनी सिंह आदि मुख्य रूप से शामिल हुई।  

एंटीजन किट व वैक्सीन पहुंची, आज से जांच में तेजी

मुजफ्फरपुर : कोरोना जांच को सोमवार से गति मिलेगी। इसके लिए राज्य मुख्यालय ने चार हजार किट उपलब्ध कराया है। सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने कहा कि सोमवार से सभी केंद्रों पर कोरोना जांच होगी। हर केंद्र पर जांच के मुताबिक किट पहुंचेगी पिछले दो दिनों से किट खत्म होने के बाद कोरोना जांच बाधित था। राज्य मुख्यालय को इसकी सूचना दे दी गई है।

कोरोना वैक्सीन की आई खेप

टीकाकरण के लिए जिले को 87 हजार 200 डोज टीका राज्य मुख्यालय से उपलब्ध कराया गया है। 18-44 साल वालों व 60 साल से उपर वालों को टीका की कमी नहीं हो इसके लिये सेंट्रल वैक्सीन सेंटर पर 87 हजार 200 डोज वैक्सीन आई है। स्टोर के इंचार्ज शत्रुधन चौधरी ने बताया कि देर शाम शहरी क्षेत्र व उसके आसपास के केंद्रों पर वैक्सीन भेज दी गई हैं। जो दूरदराज के केंद्र है। शिवहर को 7 हजार 500, सीतामढ़ी को 38 हजार 500, पूर्वी चंपारण को 45 हजार , पश्चिमी चंपारण को 54 हजार 200 डोज वैक्सीन दी गई है। सीएस डा. विनय कुमार शर्मा ने कहा कि टीका उपलब्ध होने के बाद हर केंद्र पर अधिक से अधिक लाभार्थी को टीका देने का लक्ष्य दिया गया है। सभी पीएचसी प्रभारी को यह निर्देश दिया गया है कि वह समय पर टीकाकरण अभियान को शुरू करें।

chat bot
आपका साथी