दरभंगा ज‍िले में अब आधे एकड़ में बनेगा ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक

Darbhanga News कार्यकारी एजेंसी भवन निर्माण विभाग की ओर से टेंडर की प्रक्रिया जल्द निर्माण को लेकर तीन अलग-अलग टेंडर होंगेआटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक के निर्माण पर करीब 75 लाख की आएगी लागत तीन महीने में पूरा होगा काम।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 04:23 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 04:23 PM (IST)
दरभंगा ज‍िले में अब आधे एकड़ में बनेगा ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक
ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक बनाने की प्रक्र‍िया शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, जासं। शहरी क्षेत्र के कादिराबाद स्थित सरकारी बस पड़ाव की जमीन पर बनने वाला जिला का पहला ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक का निर्माण एक एकड़ की बजाए आधा एकड़ जमीन पर होगा। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासन ने आधा एकड़ में इसका निर्माण कराए जाने का प्रस्ताव पास किया है। इसके लिए भवन निर्माण विभाग की ओर से तीन अलग-अलग निविदा निकाली गई है। टेंडर फाइनल होते ही ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक तीन महीने में बनकर तैयार होने की बात कही जा रही है। तीन अलग-अलग चरण में होने वाले कार्य में मुख्य रूप से प्रशासनिक भवन व ऑटोमेटेड ड्राइङ्क्षवग टेस्ट ट्रैक सहित अन्य निर्माण होने है। इसके निर्माण के लिए करीब 75 लाख की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है। ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक बन जाने से आने वाले दिनों में ड्राइव‍िंग लाइसेंस के इच्छुक आवेदकों को मैनुअल की बजाए स्मार्ट तकनीकी से इसकी परीक्षा देनी होगी । बिना परीक्षा में पास किए लाइसेंस बनाना मुश्किल होगा । बता दें कि अब तक ड्राइङ्क्षवग लाइसेंस बनाने के लिए आनलाइन आवेदन की प्रकिया के बाद आवेदकों को लहेरियासराय स्थित पुलिस लाइन मैदान में सपाट जमीन पर गाड़ी चलवाने के बाद पास या फेल किया जाता है । लेकिन, ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक बन जाने के बाद आवेदकों के लिए ड्राइव‍िंग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया पारदर्शी व जटिल हो जाएगी।

- कादिराबाद स्थित सरकारी बस पड़ाव में ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी । तीन महीने में कार्यकारी एजेंसी को ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक बनाकर जिला परिवहन कार्यालय को सौंप देना है। पहले ऑटोमेटेड ड्राइव‍िंग टेस्ट ट्रैक का निर्माण एक एकड़ में होना था, जिसे बाद में आधा एकड़ जमीन में बनाने की स्वीकृति मिली है। - रवि कुमार जिला परिवहन पदाधिकारी दरभंगा।

chat bot
आपका साथी