कोरोना काल में योग की ओर बढ़ा रुझान, घर पर लोग कर रहे अभ्यास

योग बीमारियों से लड़ने का बहुत कारगर शस्त्र है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 01:36 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 01:36 AM (IST)
कोरोना काल में योग की ओर बढ़ा रुझान, घर पर लोग कर रहे अभ्यास
कोरोना काल में योग की ओर बढ़ा रुझान, घर पर लोग कर रहे अभ्यास

मुजफ्फरपुर : योग बीमारियों से लड़ने का बहुत कारगर शस्त्र है। यह शरीर और मन दोनों को स्वस्थ व शांत रखने के लिए जरूरी है। आसन, प्राणायाम व ध्यान तीनों के संगम से योग करने पर काफी लाभ मिलता है। योगाचार्य सह पतंजलि के जिला मीडिया प्रभारी आलोक कुमार अभिषेक बताते हैं कि कोरोना काल के बाद योग की ओर तेजी से लोगों का रुझान बढ़ा है। यह इंसान को रोग मुक्त, बुराई, दुर्बलता, नशा, वासना, कदाचार, आलस्य, व्याभिचार व क्रोध से मुक्ति दिलाता है। निरंतर योग से सद्गुण और देवत्व प्राप्त कर इंसान अपनी आयु 30 से 40 फीसद तक बढ़ा सकता है। 90 फीसद बीमारियां सूक्ष्म व्यायाम, आसन व प्राणायाम से दूर हो जाती हैं।

अब बिना किसी सहारे के स्वस्थ जीवन जी रहे ब्रजेंद्र :

फोटो :

योग साधक डॉ.ब्रजेंद्र कुमार बताते हैं कि योग के बदौलत 70 से अधिक आयु होने के बाद भी निरोग जीवन जी रहे हैं। पहले जहां पोता का सहारा लेना पड़ता था। नियमित योग से फेफड़े मजबूत हो गए और अब घुटना का दर्द भी ठीक हो गया। बीपी और शुगर भी नियंत्रित है। योग से कम हुआ 10 किलो वजन : योग साधक जितेंद्र बताते हैं कि वजन बढ़ने से काफी परेशानी हो रही थी। इससे अन्य रोग भी परेशान कर रहे थे। नियमित योग से 10 किलो वजन आसानी से कम हो गया। इसके बाद कमर दर्द बिल्कुल समाप्त हो गया। अब मैं पूरी तरह ठीक हूं। -------------

इन आसनों से मजबूत करें फेफड़े : योगाचार्य आलोक अभिषेक बताते हैं कि योग से पूरे शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। खासकर यदि फेफड़ा को मजबूत करना हो तो प्राणायाम में भस्त्रिका का नियमित अभ्यास करें। वहीं भुजंग आसन भी इसके लिए काफी प्रभावी है। सूर्य नमस्कार व कपाल भाति भी श्वसन तंत्र को मजबूत बनाता है।

chat bot
आपका साथी