मुशहरी सीएचसी में प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए आशा ने पोलियो कार्य किया बाधित

बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ गोपगुट के बैनर तले तीन दिनों से अनिश्चितकालीन धरना पर बैठीं तीन दर्जन से अधिक आशा ने मुशहरी सीएचसी में पोलियो अभियान के पहले दिन कार्य को पूरी तरह बाधित कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 03:30 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 03:30 AM (IST)
मुशहरी सीएचसी में प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए आशा ने पोलियो कार्य किया बाधित
मुशहरी सीएचसी में प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए आशा ने पोलियो कार्य किया बाधित

मुजफ्फरपुर। बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ गोपगुट के बैनर तले तीन दिनों से अनिश्चितकालीन धरना पर बैठीं तीन दर्जन से अधिक आशा ने मुशहरी सीएचसी में पोलियो अभियान के पहले दिन कार्य को पूरी तरह बाधित कर दिया। स्वास्थ्य प्रबंधक को सीएचसी में प्रवेश करने से रोक दिया। सुबह करीब आठ बजे इसकी सूचना मिलते ही सिविल सर्जन दल बल के साथ सीएचसी मुशहरी पहुंचे। पोलियो अभियान का बहिष्कार कर रहीं आशा का नेतृत्व कर रहीं संघ की जिला सचिव से विभिन्न योजनाओं की लंबित भुगतान राशि की जानकारी ली। पोलियो कार्य में सहयोग करने को कहा।

उन्होंने स्वास्थ्य प्रबंधक आलोक कुमार को फटकार लगाते हुए कहा कि अगर पल्स पोलियो अभियान मुशहरी में शुरू नहीं होगा तो लेखापाल को बर्खास्त और स्वास्थ्य प्रबंधक को निलंबित किया जाएगा। उन्होंने लेखापाल को फोन करके फटकार लगाते हुए बर्खास्तगी की चेतावनी दी। काफी मान-मनौव्वल व एक सप्ताह के अंदर लंबित प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिखित आश्वासन के बाद आशा ने धरना समाप्त कर पोलियो कार्य में शामिल होने को सहमति हुईं। करीब 9.45 बजे सीएचसी मुशहरी से प्रखंड की सभी पंचायत में पोलियो की दवा भेजी गई।

सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ प्रबंधक व लेखापाल की लापरवाही से पोलियो अभियान के पहले दिन विलंब से कार्य शुरू हुआ है। इस मामले में सीएचसी प्रभारी, स्वास्थ्य प्रबंधक व लेखापाल से स्पष्टीकरण मांगा गया है। आशा कार्यकर्ताओं के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को सीएस कार्यालय में मिलकर अपनी बात रखने को कहा गया है। विभिन्न योजनाओ की लंबित प्रोत्साहन राशि एक सप्ताह में भुगतान करने के निर्देश दिया गया है। इस दौरान सीएस के अलावा सीएचसी प्रभारी डा.राजेश कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी