Muzaffarpur: बीआरए ब‍िहार व‍िश्‍ववि‍द्यालय में अब 30 अप्रैल तक करें पीजी में आवेदन, जान‍िए अब तक क‍ितने आवेदन

BRA Bihar University पीजी में आवेदन की तिथि 30 तक विस्तारित सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए विवि में चल रही प्रक्रिया 5300 सीटों के लिए अबतक करीब 10 हजार छात्रों ने किया आवेदन कोरोना संक्रमण की वजह से बढ़ी आवेदन त‍िथ‍ि

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 09:27 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 09:27 PM (IST)
Muzaffarpur: बीआरए ब‍िहार व‍िश्‍ववि‍द्यालय में अब 30 अप्रैल तक करें पीजी में आवेदन, जान‍िए अब तक क‍ितने आवेदन
कोरोना संक्रमण की वजह से बीआरए ब‍िहार व‍िश्‍वव‍िद्यालय में आवेदन की त‍िथ‍ि बढ़ी।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से पीजी सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि विस्तारित की गई है। अब छात्र-छात्राएं 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। दरअसल, पिछले वर्ष की तुलना में आधे आवेदन ही प्राप्त हुए हैं। कई विषयों में आवेदकों की संख्या सीट से भी कम है। करीब 53 सौ सीटों के लिए विवि में अबतक 10 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। जबकि पिछले वर्ष 19 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने पीजी में दाखिले के लिए आवेदन दिया था। इसबार ङ्क्षहदी, अंग्रेजी, उर्दू और अन्य भाषा के विषयों में आवेदकों की संख्या काफी कम है। डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि पहले 15 अप्रैल तक आवेदन के लिए पोर्टल खोला गया था, लेकिन कई विषयों में आवेदकों की संख्या कम होने और छात्र संगठनों की ओर से तिथि आगे बढ़ाने की मांग पर पोर्टल को फिर से खोल दिया गया है। बताया कि अब 30 अप्रैल तक प्राप्त होने वाले आवेदनों में से अंकों के आधार पर मेधा सूची जारी की जाएगी। इसबार ऑनस्पॉट नामांकन पर विवि विचार नहीं करेगा। पिछले सत्र में ऑनस्पॉट नामांकन के दौरान कई विभागों में तनाव की स्थिति हो गई थी। इसी क्रम में कई जगह सीट से अधिक नामांकन का भी मामला सामने आया था। 

 डिस्टेंस बीएड की परीक्षा 27 अप्रैल से 

विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की ओर से बीएड सत्र 2016-18 के परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसमें शामिल होने के लिए 20 अप्रैल तक परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा। 27 से 1 मई तक परीक्षा होगी। पूर्व से 15 अप्रैल तक फॉर्म भरने की तिथि तय की गई थी, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इसकी तिथि आगे बढ़ाई गई है। कारण कि वर्षों से लंबित इस परीक्षा को लेकर हाई कोर्ट से निर्देश जारी किया गया था। इसके आलोक में परीक्षा की प्रक्रिया शुरू हुई है। बता दें कि बिना मान्यता के बीएड कोर्स में नामांकन के कारण राजभवन ने परीक्षा पर रोक लगाया था। अब हाईकोर्ट के निर्णय पर परीक्षा की कवायद शुरू हुई है। 

chat bot
आपका साथी