West Champaran : इंटर में नामांकन के लिए 10 जुलाई तक करें ऑनलाइन आवेदन

मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण छात्र ग्यारहवीं में दाखिले के लिए 10 जूलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने ओएफएसएस वेबसाइट पर आवेदन के लिए 10 बिंदुओं पर उल्लेख करते हुए सामान्य प्रोस्पेक्टस डाला है। कोरोना संक्रमण की वजह से छात्रों की पढ़ाई बाध‍ित हो गई है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:11 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:11 PM (IST)
West Champaran : इंटर में नामांकन के लिए 10 जुलाई तक करें ऑनलाइन आवेदन
अब ग्यारहवीं में नामांकन का इंतजार अब खत्म हो गया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्चिम चंपारण, जासं। मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं के ग्यारहवीं में नामांकन का इंतजार अब खत्म हो गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ग्यारहवीं में नामांकन के लिए ओएफएसएस के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण छात्र ग्यारहवीं में दाखिले के लिए 10 जूलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने ओएफएसएस वेबसाइट पर आवेदन के लिए 10 ङ्क्षबदुओं पर उल्लेख करते हुए सामान्य प्रोस्पेक्टस डाला है। छात्र उसे डाउनलोड कर प्रोस्पेक्टस में दिए गए 10 ङ्क्षबदुओं को पढ़कर-समझकर आवेदन की प्रक्रिया,चयन की प्रक्रिया, आरक्षण आदि नियमों को जान सकेंगे। बिहार बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र फॉर्म संख्या पांच व सीबीएसई से उत्तीर्ण छात्र के लिए फार्म संख्या 6 निर्धारित किया गया है। हालांकि अभी सीबीएसई दसवीं के नतीजे घोषित नहीं हुए हैं। उनके लिए अलग से नामांकन आवेदन का शेड्यूल जारी किया जाएगा। ओएफएसएस पर फार्म भरने के बाद छात्रों के मोबाइल व ईमेल पर एक यूजर आईडी व पासवर्ड भेजा जाएगा।

जिले के 35 हजार से अधिक मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र करेंगे आवेदन

ग्यारहवीं में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होते ही छात्रों ने राहत की सांस ली है। अब वर्ष 2021 में मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण जिले के करीब 35 हजार से अधिक छात्र ग्यारहवीं में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिले में 65 प्लस टू स्कूलों के अतिरिक्त करीब दर्जन भर से अधिक डिग्री कॉलेज व वितरहित इंटर कॉलेज हैं, जहां प्लस टू स्तर की पढ़ाई होती है। हालांकि सभी संस्थाओं में तीनों संकायों में पढ़ाई की सुविधा नहीं है। लेकिन आर्टस व साइंस की पढ़ाई करीब-करीब सभी संस्थाओं में होती है।

थारु समाज के सुमित और पुनीता बने सब इंस्पेक्टर

गौनाहा। बिहार पुलिस सेवा में थरुहट का एक युवा और एक युवती कामयाबी हासिल करते हुए अवर निरीक्षक बने हैं। इनकी सफलता पर थारू समाज के लोगों में जश्न का माहौल है। मेहनौल पंचायत के हरदी शाहजहांपुर निवासी वशिष्ठ महतो की पुत्री पुनीता कुमारी ने बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा आयोजित पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में चयनित हुई है। उसने अपने माता पिता, गुरु और गांव समाज का नाम रौशन किया है। पुनीता पहले से स्वाभिमान बटालियन में कार्यरत थी। नौकरी करते हुए उसने तैयारी की। उसने बताया कि बेटियां भी किसी से कम नहीं है। जरूरत है संघर्ष करने की। पुनीता प्रखंड की प्रथम महिला सब इंस्पेक्टर बन कर थारु समाज का नाम रौशन की है। उधर बेलसंडी गांव निवासी हरि नारायण प्रसाद के पुत्र सुमित कुमार को कामयाबी मिली है। वे भी सब इंस्पेक्टर बने हैं। दोनों अभ्यर्थियों ने सफलता का श्रेय अपने माता पिता गुरु रवींद्र प्रसाद एवं शशि प्रसाद को दिया है। बता दें कि सुमित व पुनीता के पिता एक साधारण किसान एवं मां कुशल गृहणी हैं।

chat bot
आपका साथी