मुजफ्फरपुर के बीआरएबीयू में स्नातक में नामांकन के लिए आधा दर्जन विषयों में इकाई अंक में आवेदन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। पहले चरण में 15 दिन और दूसरे चरण में छह दिनों के बाद भी सात विषयों में आवेदन का आंकड़ा दहाई अंकों में नहीं पहुंचा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 07:25 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 07:25 PM (IST)
मुजफ्फरपुर के बीआरएबीयू में स्नातक में नामांकन के लिए आधा दर्जन विषयों में इकाई अंक में आवेदन
मुजफ्फरपुर के बीआरएबीयू में स्नातक में नामांकन के लिए आधा दर्जन विषयों में इकाई अंक में आवेदन

मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। पहले चरण में 15 दिन और दूसरे चरण में छह दिनों के बाद भी सात विषयों में आवेदन का आंकड़ा दहाई अंकों में नहीं पहुंचा है। तीन विषयों का तो सिर्फ खाता ही खुला है। प्राकृत व जैनोलाजी, नेपाली, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में एक-एक, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में दो, मैथिली और भूगर्भशास्त्र में चार-चार आवेदन आए हैं। सबसे अधिक विद्यार्थियों ने इतिहास में रूचि दिखाई है। इसमें 34 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। वहीं भूगोल में 14 हजार, हिदी में 11 हजार, मनोविज्ञान में नौ हजार और होमसाइंस में सात हजार से अधिक आवेदन आए हैं। साइंस संकाय में जूलाजी में सर्वाधिक 5631, गणित और भौतिकी में 25 सौ से अधिक आवेदन हैं। बाटनी और केमेस्ट्री में एक हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। विवि की ओर से निर्धारित करीब 1.55 लाख सीटों के लिए अबतक 1.07 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 31 जुलाई तक चलेगी। इसके बाद मेधा सूची जारी की जाएगी। डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार सिंह ने कहा कि अगस्त में नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण कर सितंबर से कक्षाओं का संचालन शुरू करना है।

----------------------

सीबीएसई के विद्यार्थियों को आवेदन के लिए परिणाम का इंतजार : विवि की ओर से 31 जुलाई तक आवेदन की तिथि निर्धारित की गई है, जबकि सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थी अभी 12वीं के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। विद्यार्थी चिंतित हैं कि यदि परिणाम में विलंब हुआ तो नामांकन के लिए आवेदन से वंचित हो जाएंगे। हालांकि, विवि की ओर से सीबीएसई के विद्यार्थियों के लिए एक सप्ताह के लिए पोर्टल खोलने की बात कही गई है।

chat bot
आपका साथी