Motihari: सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करेगी अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन

डीएम व सीएस ने उपलब्ध कराई जमीन पूर्व केंद्रीय मंत्री आधारभूत संरचनाओं के लिए उपलब्ध कराई राशि। स्थानीय सांसद सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि सदर अस्पताल परिसर में आक्सीजन प्लांट स्थापना के लिए शीघ्र शुरू कराया जाएगा कार्य।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:31 PM (IST)
Motihari: सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करेगी अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन
सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करेगी अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन। (सांकेतिक तस्वीर)

मोतिहारी, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में ऑक्सीजन सिलेंडरों को लेकर मची आपाधापी को देखते हुए निरंतर प्रयासरत स्थानीय सांसद सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह की पहल अब रंग लाने लगी है। अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन ने जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट स्थापना के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है। फाउंडेशन यहां शीघ्र ही ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करेगा। इसके लिए सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राधामोहन सिंह व जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने पत्र भी लिखा था। इस आलोक में फाउंडेशन के निदेशक हनुमंत रावत ने अपनी सहमति का पत्र जारी किया है। बताया जाता है कि जिलाधिकारी व सिविल सर्जन ने इसके लिए सदर अस्पताल परिसर में ही आवश्यकतानुसार भूखंड उपलब्ध करा दिया है। वहीं सांसद ने आधारभूत संरचनाओं के लिए अपनी निधि उपलब्ध कराई है।

 बताया जाता है कि अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की तारीख से सालभर तक सामग्री और कारीगरी का वारंट कवर करेगा। प्रस्तावित संयंत्र 30 एन क्यूबिक पीटर प्रति घंटे की क्षमता की होगी। इससे 93 फीसद से अधिक शुद्ध ऑक्सीजन उत्पन्न होगा। इस संबंध में सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री सिंह ने पूछे जाने पर बताया कि यह प्लांट न केवल ऑक्सीजन परिवहन और रिफिलिंग में शामिल रसद मुद्दों को दूर करने और आपात स्थिति में रोगियों की मदद करने में मदद करेगा, बल्कि भविष्य में किसी भी घटना के लिए तत्परता में भी लाएगा, जो कि कोविड की तीसरी लहर और इसके वेरिएंट को स्वीकार करता है। इसके साथ ही यह प्लांट अस्पताल में ऑक्सीजन खपत के बिलों पर हर साल 65 -70 फीसद की बचत भी कराएगा, क्योंकि हर साल तरल ऑक्सीजन और सिलेंडर की लागत बढ़ती रहेगी। इससे अस्पताल प्रशासन ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बन सकता है।

 जानकारी के मुताबिक यह प्रणाली वास्तविक ऑक्सीजन सिलेंडर भरने की क्षमता, ऑक्सीजन की बर्बादी की मात्रा, ऑक्सीजन सिलेंडर की लोङ्क्षडग और अनलोङ्क्षडग के दौरान की गई आवाज, ऑक्सीजन सिलेंडर के प्रबंधन के लिए आवश्यक अतिरिक्त स्टाफ और संबंधित जोखिम जैसी विभिन्न समस्याओं से स्थायी समाधान भी करेगा। फाउंडेशन के निदेशक श्री रावत ने प्लांट स्थापना के लिए स्थापना के बाद ऑपरेङ्क्षटग निर्देशों के अनुसार निगरानी के लिए जिम्मेदार एक व्यक्ति को प्राधिकृत करने को कहा है जो आपूर्तिकर्ता द्वारा अनुशंसित पर्यावरणीय स्थिति को बनाए रखें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नमी धूल, कीट, गंभीर तापमान आदि के कारण उपकरण को नुकसान न हो तथा इसका व्यावसायिक उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया जा सके। सांसद ने कहा है कि शीघ्र ही प्लांट स्थापना का कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी