मुजफ्फरपुर में मुहर्रम में सभी तरह के जुलूस पर प्रतिबंध

कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बाद भी इसका खतरा टला नहीं है। इसे देखते हुए जिले में मुहर्रम पर ताजिया या अखाड़ा समेत सभी तरह के जुलूस पर प्रतिबंध रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 08:06 PM (IST) Updated:Tue, 17 Aug 2021 08:06 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में मुहर्रम में सभी तरह के जुलूस पर प्रतिबंध
मुजफ्फरपुर में मुहर्रम में सभी तरह के जुलूस पर प्रतिबंध

मुजफ्फरपुर। कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बाद भी इसका खतरा टला नहीं है। इसे देखते हुए जिले में मुहर्रम पर ताजिया या अखाड़ा समेत सभी तरह के जुलूस पर प्रतिबंध रहेगा। अस्त्र-शस्त्र के प्रदर्शन एवं डीजे और लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर भी रोक रहेगी। मंगलवार को जिला शांति समिति की बैठक में सदस्यों के फीडबैक के आधार पर डीएम प्रणव कुमार ने निर्देश जारी किया। साथ ही कहा कि लोग सावधानी रखें। ऐसे समारोहों का आयोजन नहीं करें जिससे कोरोना प्रोटोकाल का उल्लंघन हो। घर में ही पर्व का आयोजन करें।

शांति समिति के सदस्यों की भूमिका अहम

डीएम ने कहा कि सामाजिक सदभावना, प्रेम एवं भाईचारा कायम करने में शांति समिति के सदस्यों की भूमिका अहम रही है। इस बार भी वे मुहर्रम के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर दायित्वों का निर्वहन करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में प्रशासनिक निर्देशों का अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी संबंधित धार्मिक गुरुओं, प्रबंध कमेटी, प्रशासक, सभी मस्जिद, समुदाय के प्रबुद्ध व्यक्तियों एवं अन्य से समन्वय व संवाद बनाए रखेंगे। पुलिस की रहेगी कड़ी चौकसी एसएसपी जयंत कांत ने कहा कि जिले में सांप्रदायिक सद्भाव कायम रहता है। एहतियात के तौर पर असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के निदेश दिए गए हैं। सभी संवेदनशील स्थलों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट मीडिया पर नजर रखी जा रही है। अफवाह फैलाने वाले और सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में रखी जाएगी विशेष नजर

शांति समिति के सदस्यों ने जानकारी दी गई कि ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। एसएसपी ने पुलिस अधिकारियों को कहा कि संबंधित थानाध्यक्ष जुलूस की तैयारी कर रहे लोगों को गाइडलाइन की जानकारी देना सुनिश्चित करें। सभी पुलिस पदाधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहने को कहा। डीजे संबंधी आदेश का सख्ती से पालन करवाने एवं उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया। बैठक में जिप अध्यक्ष इंद्रा देवी, एडीएम राजेश कुमार, अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन डा. अजय कुमार, एसडीओ पूर्वी डा. कुंदन कुमार एवं पश्चिमी डा. एके दास, डीपीआरओ कमल सिंह, बिहार मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के अध्यक्ष उदय शंकर प्रसाद सिंह, वार्ड पार्षद केपी पप्पू, संजय केजरीवाल, प्रो. शब्बीर अहमद, परवेज अख्तर, वसीउल हक रिजवी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी