Coronavirus: दरभंगा की चाहत सभी पहने मास्क, अनावश्यक नहीं निकलें घर से

Darbhanga Coronavirus News कोरोना को भगाने के लिए शत प्रतिशत लोग मास्क पहनने का संकल्प लें। कोई बेवजह अपने घर से नहीं निकलेंगे। जरूरत पडऩे पर जब सड़क अथवा प्रतिष्ठान पर कोई जाएं तो शारीरिक दूरी का पालन करें।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:32 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:32 AM (IST)
Coronavirus: दरभंगा की चाहत सभी पहने मास्क, अनावश्यक नहीं निकलें घर से
कोरोना का दिखने लगा भय, हमेशा जाम रहने वाली सड़कें हुईं खाली।

मुकेश कुमार श्रीवास्तव, दरभंगा।  मैं दरभंगा हूं। कल तक शहर गुलजार था। आदमी और वाहनों की ऐसी भीड़ थी कि सड़क जाम लगता था। मिनटों का सफर घंटों में होता था। ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था पर सवाल खड़े होते थे। लेकिन, कोरोना संक्रमण के बढऩे के साथ कुछ दिनों से सड़कों पर वीरानगी छाने लगी है। इससे दिल में होने वाले कोतूहल और गुस्सा अचानक समाप्त होने से मैं बीमार हूं। मेरे दर्द को कोरोना ने बढ़ाया है। शहरवासी भी हमारी पीड़ा समझें। इसके लिए न तो लाठी चलाने की जरूरत है और नहीं मारपीट करने की। बस कोरोना को भगाने के लिए शत प्रतिशत लोग मास्क पहनने का संकल्प लेंगे। चाहे मुझे जितना दर्द हो कोई बेवजह अपने घर से नहीं निकलेंगे। जरूरत पडऩे पर जब सड़क अथवा प्रतिष्ठान पर कोई जाएं तो शारीरिक दूरी का पालन करें।

 कोरोना को भगाने के लिए इससे अच्छा कोई मरहम नहीं है। इसमें न तो मेहनत करने की जरूरत है और न ही विशेष खर्च। सिर्फ इच्छा शक्ति को बढ़ाना है। जब यह बढ़ गया तो हमारी जीत तय है। इसके बाद सड़कों पर मैं फिर से लोगों भागम-दौड़ करते हुए देख सकूंगा। शायद कैमरे में कैद यह तस्वीर यहीं बयां कर रही है। शहर के भीड़ वाले इलाके रहमगंज-खान चौक से मौलागंज तक लोगों को रोजाना जाम की समस्या से जूझना पड़ता था। यही कारण है कि कुछ-कुछ दूरी पर ही ट्रैफिक पुलिस तैनात हैं। नाका नंबर छह पर यातायात थाना है। रहमगंज और मौलागंज में पदाधिकारी के साथ पुलिस कर्मी तैनात हैं। कुछ ही दूरी पर नाका नंबर पांच जहां कोतवाली थाने की पुलिस रोजाना जाम का सामना करती है। लेकिन, चार दिनों से सड़कों पर कोई रस नहीं है। लोगों में डर दिखने लगा है अथवा लोग जागरूक हुए हैं। दोनों ही स्थिति में कोरोना पस्त हो रहा है। अब वो दिन दूर नहीं। हमारी कसरत से समाज की हसरत पूरी होगी। 

ट्रैफिक की कमान छोड़ मास्क चेकिंग करने में जुटे जवान 

सड़कों पर भीड़ छंटने से ट्रैफिक पुलिस को राहत मिली है। लेकिन, सभी अपने दायित्यों का निर्वहन करने में लगे हैं। सड़क पर जो भी लोग बिना मास्क के दिखाई देते हैं वे ट्रैफिक पुलिस के हत्थे चढ़ जाते हैं। अर्थात जुर्माना की राशि देने के बाद ही संबंधित आगे बढ़ पाते हैं। इस दौरान वाहनों और पैदल चलने वालों पर पैनी नजर रखी जा रही है। जरूरत पडऩे पर दोषियों को जागरूक भी करते हैं। इससे इन दिनों ट्रैफिक पुलिस की हर ओर तारीफ हो रही है। ट्रैफिक डीएसपी बिरजू पासवान बताते हैं कि सभी पोस्ट पर जवान तैनात हैं। सड़क पर वाहनों की संख्या कम होने के कारण उनके जवान सघन रूप से मास्क चेङ्क्षकग कर रहे हैं। इसका काफी फीडबैक देखने को मिला है।

chat bot
आपका साथी