सबसे चौड़ी सड़क पर भी पैदल चलने को नहीं मिलती जगह

शहर का उत्तर प्रवेश मार्ग अखाड़ाघाट रोड में पैदल चलने वालों को जगह नहीं मिल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 01:52 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 01:52 AM (IST)
सबसे चौड़ी सड़क पर भी पैदल चलने को नहीं मिलती जगह
सबसे चौड़ी सड़क पर भी पैदल चलने को नहीं मिलती जगह

मुजफ्फरपुर : शहर का उत्तर प्रवेश मार्ग, अखाड़ाघाट रोड में पैदल चलने वालों को जगह नहीं मिल रही है। वह भी तब जब यह शहर की सबसे चौड़ी सड़क है। इसका हाल यह है कि पैदल चलने वाले हों या वाहन सवार, बिना जाम में फंसे आगे बढ़ ही नहीं सकते। कारण, सड़क किनारे की जमीन को तो छोड़ दीजिए फुटपाथ व सड़क के एक चौथाई हिस्से पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है।

अखाड़ाघाट पुल से सिकंदपुर मोड़ तक इस सड़क पर यातायात का भारी दबाव है। वाहनों के साथ-साथ पैदल यात्री भी बड़ी संख्या में इस सड़क से आते-जाते हैं। इस पर पैदल चलना भी मुश्किल है। सड़क का एक हिस्सा सब्जी मंडी बन चुका है। एक या दो नहीं सौ से अधिक दुकानें सुबह-शाम सड़क पर ही सजती हैं। सब्जी बेचने वालों ने यहां एक तरह स्थायी दुकानें बना ली हैं। सड़क के एक हिस्से में फुटपाथ पर ईंट, बालू व गिट्टी की दुकानें सजती हैं। इनको लोड करने या उतारने के दौरान सड़क पर जाम की स्थिति बन जाती है। सैकड़ों की संख्या में चाय-पान, नाश्ता-भोजन व अन्य दुकानें सड़क पर अवैध रूप से खुली हैं। इन पर ग्राहकों के वाहन रुकते हैं तो पैदल चलने वालों को सड़क के बीच से होकर गुजरना पड़ता है। यहां स्थायी दुकानदारों ने भी अपना सामान फुटपाथ पर ही सजा रखा है।

--

साल-दो साल पर चलता अतिक्रमण हटाने को, वह भी बेअसर

अखाड़ारोड से अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम साल-दो साल पर एक बार अभियान चलाता है। इसके चलने पर अतिक्रमण हट जाता है, लेकिन दो-चार दिन बार फिर पहले जैसी स्थिति हो जाती है। सड़क को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए नगर निगम ने सड़क के किनारे की खाली जमीन में वेंडिंग जोन बनाने की घोषणा की, लेकिन वह जमीन पर नहीं उतरी। वह कागजों पर ही बनकर रह गई। शहर की मुख्य सड़क होने के बाद भी प्रशासन इसे बेरोकटोक चलने लायक नहीं बना सका।

----------------------

अखड़ाघाट से गुजरने वालों को पैदल चलने के लिए सुरक्षित जगह नहीं मिल पाती। फुटपाथ का लोग व्यावसायिक उपयोग कर रहे हैं, लेकिन इसकी परवाह न तो जिला प्रशासन को है और न ही नगर निगम को। प्रशासन को सख्त कदम उठाना चाहिए।

विजय कुमार सिंह, सिकंदरपुर अखाड़ाघाट रोड शहर का प्रवेश मार्ग है। इससे हजारों की संख्या में न सिर्फ वाहन बल्कि पैदल चलने वाले गुजरते है। सड़क पूरी तरह अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है। लोगों को परेशानी हो रही, लेकिन प्रशासन लापरवाह बना है।

सोहन लाल कर्ण, नाजीरपुर

chat bot
आपका साथी