दरभंगा की ऐश्वर्या ने कोलंबिया विश्विविद्यालय से मेडिकल साइंस में पाई स्नातकोत्तर की डिग्री, कहा- देश की सेवा पहला धर्म

Darbhanga News दरभंगा की बेटी ऐश्वर्या अनुराज ने अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय ने उसे मेडिकल साइंस में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की। कहा- चिकित्सक बनकर माता - पिता के सपनों को किया साकार देश की सेवा पहला धर्म।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 05:38 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 05:38 PM (IST)
दरभंगा की ऐश्वर्या ने कोलंबिया विश्विविद्यालय से मेडिकल साइंस में पाई स्नातकोत्तर की डिग्री, कहा- देश की सेवा पहला धर्म
दरभंगा की बेटी ऐश्वर्या अनुराज। (सौजन्य- स्वजन)

दरभंगा, जागरण संवाददाता। दरभंगा की बेटी ऐश्वर्या अनुराज के लिए शुक्रवार का दिन बचपन के पुराने सपने को साकार करने का दिन रहा। अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय ने उसे मेडिकल साइंस में स्नातकोत्तर की डिग्री से सम्मानित कर उसके सपनों को मूर्त रूप दे दिया। वह अपने पिता के सपनों को लेकर अमेरिका गई थी। स्व. डॉ राजीव रंजन और रोज पब्लिक स्कूल की निदेशक डॉ अनुपमा झा की पुत्री ऐश्वर्या अनुराज ने चिकित्सा विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री मिलने के बाद अपनी खुशी साझा करते हुए कहा कि पिता की इच्छा थी कि वह एक सफल डॉ. बनकर देश की सेवा कर सके । ऐसे समय में कोलंबिया विश्वविद्यालय ने उसे यह डिग्री प्रदान की है जब भारत के लोग कोरोना महामारी से त्रस्त हैं।

बताया मेरे स्नातकोत्तर का विषय भी था मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ इन एपिडिमोलोजी- द स्टडी , मॉडलिंग , रेडूसिंग ऑफ पैनडेमिक्स। विश्व के जन स्वास्थ्य विशेष रूप से एपिडिमोलोजी के क्षेत्र में उत्कृष्ट संस्थानों में से एक कोलंबिया यूनिवर्सिटी का मैलान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने यह डिग्री प्राप्त हुई है। अपनी शिक्षा का उपयोग मैं देश में पीडि़त मानवता की सेवा के लिए करूंगी। मेरा लक्ष्य हमेशा से पीडि़त लोगों की सेवा है। मैं अपने पिता के बताए मार्ग पर सतत चलूंगी।

 ऐश्वर्या को न्यूयार्क के कोविड इनिशिएटिव की ओर से भारत में पोलियो संबंधी कार्यों में पहल करने के लिए भी विश्वविद्यालय ने उसे सम्मानित किया है। ऐश्वर्या की प्रारंभिक शिक्षा दरभंगा में ही सम्पन्न हुई । दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई उसने डीएवी पब्लिक स्कूल दिल्ली से किया था। बैंगलुरू के कैंपेगौड़ा मेडिकल कॉलेज से ऐश्वर्या ने एमबीबीएस किया। रोज पब्लिक स्कूल परिवार की ओर से प्रशासक प्रमोद कुमार झा ने ऐश्वर्या को बधाई देते हुए कहा है कि वह मिथिला के रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में सफल हो, ऐसी कामना है।

chat bot
आपका साथी