पहले ही दिन दरभंगा से पुणे व हैदराबाद के लिए नहीं उड़ सके विमान

दरभंगा से मुंबई मुंबई से दरभंगा दरभंगा से दिल्ली दिल्ली से दरभंगा व दरभंगा से बेंगलुरू और बेंगलुरू से दरभंगा के लिए पहले से संचालित सेवाएं भी प्रभावित मौसम की बेरूखी के कारण दभंगा एयरपोर्ट से बुरी तरह प्रभावित हो रही विमान सेवाएं ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 08:23 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 08:23 PM (IST)
पहले ही दिन दरभंगा से पुणे व हैदराबाद के लिए नहीं उड़ सके विमान
मौसम में बदलाव की वजह से दरभंगा एयरपोर्ट से विमान सेवा बाधित।

दरभंगा, जासं । दरभंगा एयरपोर्ट से लगातार यात्री सेवाओं के विस्तार में लगी सेवा प्रदाता कंपनियों को मौसम की दगाबाजी बुरी तरह झटका दे रही है। सोमवार को स्थानीय एयरपोर्ट से पुणे और हैदराबाज के लिए शुरू की जानेवाली हवाई सेवा नहीं शुरू हो पाई। बताया गया कि लो विजिबिलिटी के कारण सेवा नहीं शुरू की जा सकी। सारी की सारी तैयारी धरी रह गई। याद रहे कि हाल में स्पाइस जेट की ओर से इन दोनों शहरों के लिए सेवा शुरू करने की घोषणा की गई थी। उसके तहत आज इन जगहों के लिए पहले विमान को उड़ना था। वहीं पहले से दरभंगा से मुंबई, मुंबई से दरभंगा, दरभंगा से दिल्ली, दिल्ली से दरभंगा व दरभंगा से बेंगलुरू और बेंगलुरू से दरभंगा के लिए संचालित सेवाएं भी प्रभावित रहीं।

सोमवार को दरभंगा एयरपोर्ट पर न तो किसी विमान की लैंडिंग हो सकी। नहीं कोई विमान यहां से उड़ान भर सका। विमानों के अनियमित परिचालन के कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यात्रियों का कहना है कि जबतक यहां रनवे पर लाइटिंग की सुविधा बेहतर नहीं होगी तबतक समस्याओं का अंत नहीं हो सकेगा। इसी तरह फ्लाइट कैंसिल होती रहेगी और लोग परेशान होते रहेंगे। बता दें कि तीन दिन बाद रविवार को सेवा थोड़ी सामान्य हुई थी। लोगों में उम्मीद जगी थी कि सेवा ठीक हो जाएगी। लेकिन, सोमवार को लोगों की उम्मीदों पर एक बार फिर मौसम ने पानी फेर दिया।

मार्च 2020 तक पूरा हो जाएगा एयरपोर्ट पर रनवे लाइटिंग का काम

जासं., दरभंगा : साल के आरंभ के साथ दरभंगा एयरपोर्ट पर कायम समस्याओं के समाधान को लेकर एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी गंभीर है। शीघ्र ही इसकी प्लानिंग और तकनीकी टीम शीघ्र एयरपोर्ट का निरीक्षण करेगी। मार्च तक यहां के रनवे पर लाइटिंग का काम पूरा कर लिए जाने की योजना पर काम चल रहा है।

स्थानीय सांसद गोपाल जी ठाकुर ने सोमवार को स्थानीय एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अरविंद सिंह से मुलाकात कर एक संक्षिप्त बैठक की। दरभंगा एयरपोर्ट से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की। बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट उड़ान योजना का सबसे सफल एयरपोर्ट है।

इसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए स्पेशल प्लानिंग की जरूरत है। अध्यक्ष से प्लांनिग और टेक्निकल टीम द्वारा एयरपोर्ट का निरीक्षण किया जाना जरूरी है। ताकि, ताकि भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए दरभंगा एयरपोर्ट को तैयार किया जा सके। सांसद ने कहा कि सुरक्षा दृष्टिकोण से नीलगाय सहित अन्य जंगली पशुओं को वहां से अविलम्ब हटाने, एनएच के बगल की चाहरदीवारी (बाउंड्री वॉल) को ऊंचा किये जाने तथा एयरपोर्ट परिसर में सीसीटीवी संख्या बढ़ाने की बात कही। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के लिए जरूरी 31 एकड़ भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान करते हुए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को यथाशीघ्र पूर्ण करने तथा एयरपोर्ट पर उपयुक्त पार्किंग की व्यवस्था करने सहित कर्मचारियों की संख्या को भी बढ़ाने की बात कही।

बताया कम दृश्यता एवं धुंध के कारण बाधित हो रहे विमान परिचालन के लिए आवश्यक उपकरण लगाया जाए तथा रनवे लाइट का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए। ताकि, सुचारु एवं सुरक्षित रूप से विमानों का परिचालन हो सके। रात्रि हवाई सेवा भी बहाल हो सकें। उन्होंने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट पर कार्गो कंपलेक्स बनाने तथा टर्मिनल भवन को बढ़ाने की जरूरत है। मिलने के बाद सांसद ने कहा- एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ने आश्वस्त किया कि दरभंगा को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने को लेकर जल्द ही टेक्निकल और प्लानिंग की टीम दरभंगा जाएगी। अध्यक्ष ने सभी समस्याओं के समाधान सहित एयरपोर्ट के रनवे लाइट का कार्य मार्च तक पूर्ण करने की बात कही। मौके पर सांसद के साथ एयरपोर्ट अऑरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अरविंद सिंह, ईडी प्लानिंग संगीता माही भी मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी