पश्चिम चंपारण के बेतिया में तीन माह के बाद मेडिकल कॉलेज में अब चालू होगी ओपीडी

शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए बनाई गई रणनीति मेडिसिन पेडियाट्रिक्स सर्जरी विभाग का लगेगा अलग ओपीडी ओपीडी बंद होने से सैकड़ों मरीज बिना इलाज लौट रहे थे वापस कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:48 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:48 PM (IST)
पश्चिम चंपारण के बेतिया में तीन माह के बाद मेडिकल कॉलेज में अब चालू होगी ओपीडी
बेत‍िया मेडिकल कॉलेज में ओपीडी शुरू होने से म‍िलेगी राहत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्चिम चंपारण, जासं। गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित ओपीडी में करीब तीन महीने बाद सोमवार से इलाज शुरू हो जाएगी। कोरोना एवं लॉकडाउन की वजह से अप्रैल के पहले सप्ताह से ही ओपीडी को बंद कर दिया गया था। हालांकि आपात सेवा बहाल थी, लेकिन ओपीडी बंद होने की वजह से सैकड़ों मरीज हर दिन अस्पताल से वापस लौट रहे थे। मरीजों की परेशानी को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने एक बार फिर ओपीडी को शुरू करने का निर्णय लिया है। शारीरिक दूरी के साथ मरीजों का इलाज किया जाएगा। संक्रमण से सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। मरीजों की अधिक संख्या वाले विभागों को ओपीडी भवन से अलग शिफ्ट किया गया है। ताकि चिकित्सकों के साथ साथ मरीज एवं उनके परिजनों को संक्रमण से सुरक्षा प्रदान की जा सके।

हर विभाग के लिए अलग कक्ष की व्यवस्था

बंद ओपीडी को चालू करने के साथ ही अस्पताल प्रशासन ने संक्रमण से सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं। हर विभाग के लिए अलग कक्ष की व्यवस्था की गई है। मेडिसीन, पेडियाटिक, गायनी की ओपीडी भी अब ओपीडी भवन में ही संचालित होगी। हालांकि पहले मेडिसिन और गायनी विभाग दूसरे भवन में संचालित किए जा रहे थे।हर दिन ओपीडी पहुंचते है सैकड़ों मरीज

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या सैकड़ों में है। आंकड़ों पर गौर करें तो प्रतिदिन 600 से 700 मरीजों का इलाज यहाँ होता है। सबसे अधिक भीड पेडियाटिक एवं मेडिसिन विभाग में होता है। नतीजतन अस्पताल प्रशासन विभिन्न ङ्क्षबदुओ पर तैयारी कर रहा है। ताकि संक्रमण से हर एक चिकित्सक एवं मरीज की सुरक्षा की जा सके।

--कोरोना एवं लॉकडाउन की वजह से ओपीडी का संचालन रोक दिया गया था। सोमवार से पुन: इसका संचालन शुरू हो जाएगा। सुबह 8 बजे से 2 बजे तक ओपीडी चलेगी। - डॉ प्रमोद कुमार तिवारी, अधीक्षक गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल बेतिया

chat bot
आपका साथी