मुजफ्फरपुर: जदयू के कप्तान के फरमान के बाद दागियों को दिखाया जाएगा बाहर का रास्ता, जिला कमिटी में नए को मिलेगा मौका

मुजफ्फरपुर में जिला जदयू में बदलाव की बारी है। जिला अध्यक्ष रंजीत सहनी ने अपने संगठन को भंग कर दिया है। प्रदेश अध्यक्ष से संगठन विस्तार को लेकर रायशुमारी जारी है। जो संकेत मिल रहे है उसके हिसाब से कुशहवाहां व कुर्मी समाज को बड़ी जवाबदेही मिल सकती है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 01:37 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 01:37 PM (IST)
मुजफ्फरपुर: जदयू के कप्तान के फरमान के बाद दागियों को दिखाया जाएगा बाहर का रास्ता, जिला कमिटी में नए को मिलेगा मौका
जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष आरसीपी सिंह और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की फाइल फोटो।

मुजफ्फपुर, [अमरेन्द्र तिवारी]। जदयू के संगठन में राज्य स्तर पर बदलाव के बाद अब जिला में बदलाव की बारी है। जदयू ने राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर बड़ा बदलाव करते हुए लव कुश समाज को जवाबदेही दी है। शरद यादव को राष्ट्रीय अध्यक्ष से हटने के बाद खुद नीतीश कुमार राष्ट्रीय अध्यक्ष के दायित्व में रहे। लेकिन बिहार विधानसभा चुनाव के बाद उन्होंने अपने ही समाज से आने वाले सांसद आरसीपी सिंह को संगठन का उताराधिकारी बनाते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष की जवाबदेही दी। इस तरह से बिहार के संगठन में बदलाव करते हुए राजपूत समाज से आने वाले वशिष्ठ नारायण सिंह की जगह पर कुशवाहां समाज से आने वाले उमेश कुशवाहां को प्रदेश अध्यक्ष की कमान दी है। राजनीतिक जानकारों की माने तो नीतीश कुमार ने कुशवहां समाज से आने वाले उपेन्द्र कुशवहां को संदेश देने के लिए यह कदम उठाया है। क्योंकि उमेश कुशवहां भी उपेन्द्र कुृशवाहां के इलाके यानी वैशााली से आते है। दोनों बदलाव का असर जिला संगठन पर रहेगा।

बदलाव में लवकुश समीकरण साधने की कवायद

जिला अध्यक्ष रंजीत सहनी ने अपने संगठन को भंग कर दिया है। प्रदेश अध्यक्ष से संगठन विस्तार को लेकर रायशुमारी जारी है। जो संकेत मिल रहे है उसके हिसाब से संगठन में लवकुश यानी कुशहवाहां व कुर्मी समाज को बड़ी जवाबदेही मिल सकती है। वैसे चेेहरे की तलाश भी जिला संगठन की ओर से चल रही है। जिलाध्यक्ष रंजीत सहनी ने कहा कि पिछले चुनाव में जिन लोगों ने भीतरधात किया उसमें से पूर्व जिलाध्यक्ष हरिओम कुशवहां समेत 15 लोगों हटाया गया है। नई कमिटी का विस्तार होना है। उसमें नए चेहरे व समर्पित कार्यकर्ताओं को अवसर मिलेगा। इसके लिए वह प्रदेश नेतृत्व से संपर्क में है।

 जिला प्रवक्ता कुंदन शांडिल्य ने बताया कि जिला स्तर पर गठित अनुशासन समिति की रिपोर्ट के आधार पर जिला संगठन प्रभारी अशरफ अंसारी के निर्देश् पर पांच प्रखंड कांटी, मीनापुर, गायघाट, सकरा, मुरौल की प्रखंड इकाई भंग है। अनुशासन समिति के चेयरमैन शैलश कुमार शैलू, महिला जदयू के प्रभारी जिलाध्यक्ष राशि खत्री, सुधा चौधरी, शंकर सिंह, चन्द्रभूषण प्रसाद, रमेश पटेल, अमरनाथ चन्द्रवंशी ने सभी प्रत्याशी से संपर्क किया उसके आधार पर रिपोर्ट जारी हुई है। नए कमिटी का क्या स्वरूप होगा यह सब राज्य मुख्यालय के उपर निर्भर है।

chat bot
आपका साथी