10 माह के बाद विद्यालयों में आज से शुरू हुआ पठन-पाठन का काम

कोरोना गाइड लाइन के बीच 50 फीसद छात्रों की रखी जा रही उपस्थिति। निजी विद्यालयों व कोचिंग संस्थानों को भी करना होगा गाइडलाइन का पालन। फिलहाल कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राएं विद्यालय पहुंचेंगे। अधिकांश उच्च व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में वर्ग कक्षों की साफ-सफाई की गई।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 09:28 AM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 09:28 AM (IST)
10 माह के बाद विद्यालयों में आज से शुरू हुआ पठन-पाठन का काम
नगर के अधिकांश उच्च व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में वर्ग कक्षों की साफ-सफाई की गई।

पश्चिम चंपारण, जासं। कोरोना संकट के कारण बीते करीब 10 महीने से बाधित शिक्षण व्यवस्था आज से एक बार फिर पटरी पर लौट आएगी। फिलहाल कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राएं विद्यालय पहुंचेंगे। लेकिन, विद्यालय प्रबंधन को कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा। रविवार को नगर के अधिकांश उच्च व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में वर्ग कक्षों की साफ-सफाई की गई। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 50 फीसद छात्र-छात्राओं को ही विद्यालय बुलाया जाएगा। शेष 50 फीसद अगले दिन स्कूल पहुंचेंगे। यही व्यवस्था निजी विद्यालयों, कोचिंग संस्थानों तथा छात्रावास में भी प्रभावी रहेगी। उल्लेखनीय है कि बगहा अनुमंडल में कुल 61 उच्च व उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हैं। कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप शनि व रविवार को सभी विद्यालयों के प्रधान शिक्षकों को बच्चों की संख्या के अनुपात में जीविका के माध्यम से वॉसेबल मास्क मुहैया कराया गया। सहकारी प्रोजेक्ट बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पठखौली में बीईओ फणीशचंद पाठक, बीआरपी शैलेंद्र कुमार व पिंटू कुमार की देखरेख में मास्क का वितरण किया गया।

अनुमंडल में हैं कुल 61 विद्यालय

बगहा अनुमंडल में कुल 61 उच्च व उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हैं। इनमें बगहा दो में 16, बगहा एक में 13, रामनगर में 15, ठकराहां में 02, मधुबनी में 06, पिपरासी में 03 व भितहां में 05 विद्यालय शामिल हैं। सभी विद्यालयों में सोमवार को पहले दिन कक्षा 09, 10, 11 व 12 के नामांकन पंजी में उपर में 50 फीसद छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिलेगा। शेष बच्चे मंगलवार को विद्यालय आएंगे।

मास्क लगाकर आने वाले छात्रों को ही प्रवेश

विद्यालय में मास्क लगाकर आने वाले छात्र-छात्राओं को ही प्रवेश मिलेगा। हालांकि छात्र इस बात को लेकर परेशान हैं कि उनका कोर्स कैसे पूरा होगा। बता दें कि मार्च-2020 से ही स्कूल बंद हैं। इस कारण कक्षा 10 व 12 के छात्र-छात्राओं की तैयारी पूरी नहीं हो सकी है। सरकार ने ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था की, लेकिन आधे से अधिक छात्र संसाधन के अभाव में इसका फायदा नहीं उठा सके। अब मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होने में करीब एक महीने ही शेष बचे हैं। बगहा दो के बीईओ फणीशचंद पाठक ने कहा कि कोरोना गाइडलाइन के अनुसार कक्षाओं का संचालन होगा। सभी शिक्षकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी