कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव को मधुबनी ज‍िले में प्रशासन अलर्ट

जिले में अब तक 21 लाख 70 हजार 547 लोगों को पहला तथा 11 लाख 65 हजार 645 लोगों को दिया गया दूसरा डोज डीएम ने लोगों से की शारीरिक दूरी व मास्क के उपयोग की अपील जल्द शुरू होगा आरटीपीसीआर लैब रामपट्टी कोविड केयर सेंटर अलर्ट मोड पर

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:52 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:52 PM (IST)
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव को मधुबनी ज‍िले में प्रशासन अलर्ट
कोव‍िड से न‍िपटने के बारे में जानकारी देते डीएम, सीएस व अन्य। जागरण

मधुबनी, जासं। जिलाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन मिलने से जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है। रामपट्टी कोविड केयर सेंटर को अलर्ट मोड में रखा गया है। आरटीपीसीआर लैब का संचालन शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। आरटीपीसीआर लैब का संचालन शुरू होने से सैंपल का ससमय जांच की रिपोर्ट की सुविधा होगी। लैब में आरटीपीसीआर मशीन, आरएनए एक्सट्रैक्टर, बायो सेफ्टी कैबिनेट एवं अन्य प्रकार की तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

वे समाहरणालय सभागार में प्रेस को संबोधित कर रहे थे। डीएम ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट से लोगो को सचेत रहने की जरूरत है। थोड़ी सी चूक लोगों की ङ्क्षजदगी खतरे में डाल सकती है। हरेक लोगों को कोरोना गाइडलाइंस के तहत मास्क का उपयोग और सार्वजनिक स्थलों पर शारीरिक दूरी बहाल रखना चाहिए। जिले में टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। जिले में अब तक कोरोना टीकाकरण 68 फीसद हुआ है। जिले में अब तक 21 लाख 70 हजार 547 लोगों को पहला पहला डोज तथा 11 लाख 65 हजार 645 लोगों को दूसरा डोज दिया गया है। 18 से अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण के साथ-साथ टेङ्क्षस्टग कार्य में तेजी लाई जा रही है। डोर-टू-डोर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में किसी भी वैध पहचान पत्र के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है। पहला व दूसरा डोज से अब तक वंचित लोगों को निश्चित रूप से टीका ले लेना चाहिए। टीका लेने वालों को कोरोना गाइडलाइंस का नियमित रूप से पालन करते रहना चाहिए। डीएम ने कहा कि सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह तैयार है। बेड तक ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की सुविधा बहाल की गई है। वहीं, झंझारपुर, फुलपरास तथा अररिया संग्राम के ट्रामा सेंटर ऑक्सीजन प्लांट का कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है। आने वाले दिनों में इन तीनों जगह आक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा। जिले में छह वेंटिलेटर उपलब्ध है। कोरोना की दूसरी लहर में विशेषज्ञों की कमी सामने आई थी। अब जरूरत पडऩे पर वेंटीलेटर संचालित की जाएगी।

विदेश से आने वालों की हो रही सैंपल‍िंंग

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया कि विदेश से आए लोगों की सैंपङ्क्षलग की जा रही है। सभी पीएचसी प्रभारियों को विदेश से लौटने वालो की मॉनिटङ्क्षरग का निर्देश दिया गया है। विदेशों से घर लौटने वालों की हर हाल में जांच कराई जाएगी। जांच में संक्रमित पाए जाने पर 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा। मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसके विश्वकर्मा, एसीएमओ डॉ. आरके ङ्क्षसह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी