छोटी परीक्षाओं से एकेडमिक सत्र का आगाज करेगा विश्वविद्यालय

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से जिन कोर्स में छात्र-छात्राओं की संख्या कम है उनकी परीक्षाओं के साथ नए शैक्षणिक सत्र की परीक्षाओं का आगाज किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 12:53 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 12:53 AM (IST)
छोटी परीक्षाओं से एकेडमिक सत्र का आगाज करेगा विश्वविद्यालय
छोटी परीक्षाओं से एकेडमिक सत्र का आगाज करेगा विश्वविद्यालय

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से जिन कोर्स में छात्र-छात्राओं की संख्या कम है उनकी परीक्षाओं के साथ नए शैक्षणिक सत्र की परीक्षाओं का आगाज किया जाएगा। विवि की ओर से परीक्षा कैलेंडर तैयार किया जा रहा है। हालांकि कोरोना संक्रमण जिस प्रकार बढ़ रहा है इसे देखते हुए आशंका जताई जाने लगी है कि परीक्षाओं के संचालन पर अभी निर्णय नहीं लिया जा सकेगा।

विवि की ओर से परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही संचालित की जानी हैं। ऐसे में किसी भी परीक्षा का संचालन करना खतरे से खाली नहीं है। विवि का कार्य क्षेत्र पांच जिलों में फैला है। ऐसी स्थिति में परीक्षाओं में एक से दूसरी जगह जाने में छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि बीएड और पीजी की परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। पिछले सत्र में पीजी में नामांकित छात्र-छात्राओं का परीक्षा फॉर्म भरा जा चुका है। उनकी भी परीक्षा के लिए कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। इसे कुलपति के पास भेजा जाएगा। वर्तमान स्थिति को देखते हुए परीक्षा संचालन की अनुमति मिल पाना मुश्किल है। उम्मीद की जा रही है कि शीघ्र इस वायरस का प्रकोप समाप्त हो और विवि की परीक्षाएं ससमय आयोजित हो सकें।

------------------------

इनसेट :

एक वर्ष बीता, वोकेशनल के 10 हजार छात्रों को रजिस्ट्रेशन का इंतजार बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में संचालित वोकेशनल कोर्स में नामांकित 10 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का अबतक रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। शिक्षा विभाग की ओर से कई कोर्स की विभाग से स्वीकृति नहीं होने से उनके संचालन की फाइल मंगाई गई थी। इस कारण रजिस्ट्रेशन विभाग ने इसके दस्तावेज कॉलेजों को लौटा दिए थे। इधर, कुलसचिव का कहना है कि शिक्षा विभाग से इस संबंध में वार्ता की गई है। कोरोना संक्रमण से इस दिशा में अभी कार्य आगे नहीं बढ़ सका है। स्थिति सामान्य होने पर प्रयास किया जाएगा।

बता दें कि सत्र-2020-23 के लिए विभिन्न कॉलेजों में संचालित वोकेशनल कोर्स में करीब 10 हजार छात्र-छात्राओं का नामांकन हुआ था। एक वर्ष की अवधि बीतने के बाद भी अभी छात्र रजिस्ट्रेशन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके अभाव में परीक्षा में विलंब होगा और इसका असर अगले सत्र पर भी पड़ सकता है।

chat bot
आपका साथी