सीतामढ़ी में भीषण अगलगी में 56 घर जले, एक-एक कर सात स‍िलेंडरों में व‍िस्‍फोट

Bihar News मानिकचौक पश्चिमी पंचायत की नोनिया टोली आग से हुई बर्बाद भीषण अगलगी में 56 घर जले लाखाें की संपत्ति राखसिलेंडर में विस्फोट के बाद एक-एककर सात सिलेडर हो गए ब्लास्टतीन घरों में होने वाली थी शादी सामान के साथ परिवार के अरमान भी हुए खाक

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:09 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:09 PM (IST)
सीतामढ़ी में भीषण अगलगी में 56 घर जले, एक-एक कर सात स‍िलेंडरों में व‍िस्‍फोट
सीतामढ़ी में भीषण अगलगी की घटना के बाद मची चीख पुकार। जागरण

सीतामढ़ी (रुन्नीसैदपुर), जासं। थाना क्षेत्र अंतर्गत मानिकचौक (पश्चिमी) पंचायत अंतर्गत नोनिया टोली सोमवार को भीषण अगलगी में तबाह हो गई। देखते ही देखते 56 घर जलकर खाक में तब्दील हो गए। लाखों की संपत्ति नष्ट हो गई। दिनभर चीख-पुकार मची रही। तीन ऐसे घर और उसमें रखा सामान भी आग की भेंट चढ़ गए जहां शादी की तैयारी चल रही थी। सोमवार भरी दुपहरी में अगलगी की यह घटना हुई। तब काफी सारे लोग घर में और बाहर आराम कर रहे थे। गैस सिलेंडर में विस्फोट से आग लगने की बात बताई गई है। आग लगने से दर्जनों आवासीय घर समेत लाखों की संपत्ति जलकर खाक हो गई। गनीमत यह रही कि इस हादसे में किसी के झुलसने व हताहत होने की सूचना नहीं है। तेज पछिया हवा के कारण देखते ही देखते आग की तेज लपटों की जद में पूरा गांव आ गया। मौके पर पहुंचे बीडीओ धनंजय कुमार व सीओ संतोष कुमार ने स्थिति की भयावह स्थिति से जिला प्रशासन को अवगत कराया। सीओ के अनुसार, इस दौरान अलग-अलग घरों में रखे कुल सात गैस सिलेंडर में हुए विस्फोट से स्थिति और भी भयावह हो गई। फायर ब्रिगेड की अलग-अलग आधा दर्जन टीम पहुंची और उसके साथ स्थानीय लोगों की कड़ी मशक्कत के बाद किसी प्रकार आग पर काबू पाया जा सका। तबतक देर हो चुकी थी। अंचलधिकारी ने इस हादसे में कुल 56 परिवारों के आवासीय घर व लाखों की संपत्ति के जलने की बात कही है। इन अग्नि पीड़ित परिवारों के लिए प्रशासनिक व्यवस्था के तहत मंगलवार की रात तक तैयार भोजन देने की घोषणा की गई है। स्थानीय विधायक पंकज कुमार मिश्रा ने अग्नि पीड़ित परिवारों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी और हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। विधायक ने डीएम से फोन पर बातचीत कर अग्नि पीड़ितों के लिए अधिक से अधिक मदद की मांग की। वहीं सुरसंड विधायक दिलीप राय ने भी अग्नि पीड़ित परिवारों से मिलकर सांत्वना दी। सभी परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना से आवास उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास का भरोसा दिलाया।

 देवेश चंद्र ठाकुर ने डीएम-एसपी को तुरंत मदद पहुंचाने को कहा

जदयू के नेता व अधिवक्ता विमल शुक्ला ने बताया कि विधान पार्षद व विधानमंडल में जदयू के उपनेता देवेश चंद्र ठाकुर जदयू एवं एनडीए टीम के साथ अग्निपीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे। फोन पर उन्हें जैसे ही सूचना मिली तुरंत डीएम व एसपी से उन्होंने बात की। फायर ब्रिगेड की टीम व प्रशासन को वहां भेजने को कहा। इसके साथ ही देवेश बाबू के साथ जदयू के वरिष्ठ नेता भी वहां पहुंच गए। एक-एक हजार प्रति परिवार एवं तीन परिवारों को जिनके घर में शादी थी, उन्हें 5000-5000 रुपये अपने पास से दी। इस अवसर पर अधिवक्ता शुक्ला के साथ एकनाथ झा, विजय कुमार झा, मोहन साह, रामसेवक साह, लक्ष्मी पासवान, अरुण झा, राम किशोर सिंह, सत्यनारायण कुशवाहा समेत कई अन्य लोग थे।

जनप्रतनिधियों ने मानवता की बड़ी मिसाल पेश की

इस बीच जनप्रतनिधियों ने मानवता की बड़ी मिसाल पेश की। शादी वाले घर के लोगों को विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर ने पांच-पांच हजार रुपये दिए। साथ ही 35 अन्य घरों को एक-एक हजार रुपये इस प्रकार उन्होंने तुरंत 50 हजार रुपये अपनी जेब से दिए। साथ ही प्रशासन से भरपूर मदद का आश्वासन दिया। स्थानीय विधायक पंकज कुमार मिश्रा ने सभी 56 परिवारों को एक-एक हजार रुपये, पांच-पांच किलो चूड़ा, आधा किलो चीनी, दिया-सलाई व पॉलीथीन शीट उपलब्ध कराए।

 

chat bot
आपका साथी