मुशहरी में पहले दिन 309 व बोचहां में 219 ने किया नामांकन

मुशहरी प्रखंड में पंचायत प्रतिनिधियों के विभिन्न पदों के लिए नामाकन शनिवार से शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 03:03 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 03:03 AM (IST)
मुशहरी में पहले दिन 309 व बोचहां में 219 ने किया नामांकन
मुशहरी में पहले दिन 309 व बोचहां में 219 ने किया नामांकन

मुजफ्फरपुर : मुशहरी प्रखंड में पंचायत प्रतिनिधियों के विभिन्न पदों के लिए नामाकन शनिवार से शुरू हुआ। पहले दिन ही नामाकन को भीड़ उमड़ पड़ी। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ महेश चंद्र अस्वस्थ होने के कारण नहीं दिखे। उन्होंने बताया कि मुखिया पद के 14, पंसस के 33, सरपंच के 21, पंच के 60 और वार्ड सदस्य के लिए 181 अभ्यíथयों ने नामाकन किया। राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र से लेकर श्मशान घाट तक सड़क पर लोगों की भीड़ व वाहनों का काफिला लगा था जिससे भारी जाम लग गया। इसे छुड़ाने के लिए पुलिस को भारी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं, अबीर व गुलाल से सड़क पटा रहा। प्रखंड परिसर में बैरिकेटिंग के अंदर फूल- माला बिकती रही। बाद में पुलिस की सख्ती के बाद उसे वहा से हटाया जा सका। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी काफी सुस्त दिखे। सभी एक ही स्थान पर कुर्सी लगा गप्प करते रहे। बोचहां: प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर पहले दिन 219 लोगों ने नामाकन किया। मुखिया पद के 14, सरपंच के 10, पंचायत समिति के 11, वार्ड सदस्य के 147 एवं पंच के लिए 37 लोगों ने नामाकन का पर्चा दाखिल किया। निर्वाचन पदाधिकारी सुभद्रा कुमारी ने बताया कि वार्ड सदस्य पद के लिए काफी भीड़ होने के कारण संध्या 6 बजे तक नामाकन पत्र जमा किया गया।

सकरा के एक जिला परिषद अभ्यर्थी का नामांकन रद

जिले में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के नामांकन दाखिल करने वाले अभ्यर्थियों की स्क्रूटनी शनिवार को भी हुई। जिला परिषद सदस्य के लिए नामांकन दाखिल करने वाले एक अभ्यर्थी का नामांकन रद कर दिया गया। जिले में तीसरे चरण के लिए शनिवार को मुशहरी और बोचहां प्रखंडों के लिए नामांकन शुरू हुआ। दोनों प्रखंडों से तीन-तीन अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया। निर्वाची पदाधिकारी एवं एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश कार्यालय की सूचना के अनुसार सकरा की निर्वाचन क्षेत्र संख्या 54 के अभ्यर्थी मो. फिरदौस का नामांकन रद किया गया। बताया गया कि नामांकन पत्र पर उनका निर्धारित जगहों पर हस्ताक्षर नहीं था। इस त्रुटि के लिए नामांकन रद हो गया। अब इस निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवारों की संख्या 16 रह गई है। यहां 17 नामांकन होने से दो ईवीएम से चुनाव की संभावना बढ़ गई थी।

उधर, मुशहरी की जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या 29 से दो एवं 30 से एक नामांकन दाखिल हुआ। बोचहां की जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या 36, 37 एवं 37 से एक-एक नामांकन दाखिल हुआ। चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की प्राथमिकी

पंचायत चुनाव में चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर पूर्वी अनुमंडल क्षेत्र में तीन प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें दो मामले में नियम के विरुद्ध पोस्टर लगाने को लेकर दर्ज की गई है। इसमें एक सकरा व दूसरा सदर थाना में दर्ज किया गया है। तीसरी प्राथमिकी हथौड़ी थाना क्षेत्र में आचार संहिता के उल्लंघन पर दर्ज की गई है।

chat bot
आपका साथी