मुजफ्फरपुर में वायरल बुखार ब्रांकियोलाइटिस के 30 मरीज भर्ती

वायरल बुखार ब्रांकियोलाइटिस के मरीजों का इलाज के लिए पहुंचना जारी है। रविवार को वायरल बुखार ब्रांकियोलाइटिस के 30 मरीज भर्ती हुए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 04:30 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 04:30 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में वायरल बुखार ब्रांकियोलाइटिस के 30 मरीज भर्ती
मुजफ्फरपुर में वायरल बुखार ब्रांकियोलाइटिस के 30 मरीज भर्ती

मुजफ्फरपुर। वायरल बुखार ब्रांकियोलाइटिस के मरीजों का इलाज के लिए पहुंचना जारी है। रविवार को वायरल बुखार ब्रांकियोलाइटिस के 30 मरीज भर्ती हुए। अलग-अलग अस्पतालों में 122 ब्रांकियोलाइटिस पीड़ित बच्चों का इलाज चल रहा है।

सिविल सर्जन ने जारी किया गाइड लाइन : इस बीच वायरल फीवर पर मुख्यालय सख्त है। मुख्यालय ने सिविल सर्जन से प्रत्येक दिन शाम चार बजे तक रिपोर्ट भेजने को कहा है। मुख्यालय के आदेश पर रविवार को सिविल सर्जन ने एसकेएमसीएच, केजरीवाल और सभी पीएचसी प्रभारियों के लिए गाइड लाइन जारी किया। सोमवार से तीन बजे रिपोर्ट जिला मुख्यालय के कंट्रोल रूम तक आएगी। शाम चार बजे जानकारी राज्य मुख्यालय को भेज दी जाएगी। रिपोर्ट के लिए प्रपत्र तैयार कर लिया गया है।

संख्या में कमी, सजगता जरूरी : प्रतिदिन वायरल बुखार ब्रांकियोलाइटिस के 10-12 मरीज एसकेएमसीएच में आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में एसकेएमसीएच में 10 तो केजरीवाल में 20 बच्चे भर्ती हुए। इस तरह 30 नए मरीज आए हैं। जानकारी के अनुसार एसकेएमसीएच के पीकू वार्ड में 50 तो केजरीवाल में 72 बच्चों का इलाज चल रहा है। सभी की स्थिति ठीक है। कई बच्चे स्वस्थ होकर घर भी गए हैं। एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डा. गोपाल शकर सहनी ने बताया कि मरीजों की संख्या में कमी है, लेकिन सजग रहने की आवश्यकता है। स्वजन को इस समय अपने बच्चों की देखभाल विशेष रूप से करनी होगी। पीकू वार्ड में अब धीरे धीरे मरीज कम होने लगे हैं।

स्वस्थ होने में लग जाता एक सप्ताह : विशेषज्ञ चिकित्सक ने बताया कि बीमारी का असर या खतरा एक से दो दिन ही रहता है, लेकिन पूरी तरह स्वस्थ होने में एक सप्ताह लग जाता है। समय से इलाज शुरू होता है बच्चे जल्दी स्वस्थ होते हैं। दो दिन में रिकवर कर लेते हैं। हल्की खासी और दम फूलने की समस्या सिर्फ रहती है, जो एक सप्ताह में पूरी तरह समाप्त हो जाती है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

अलर्ट मोड पर विभाग : सिविल सर्जन ने बताया कि ब्रांकियोलाइटिस के केस कम हुए हैं। अभी भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। सभी पीएचसी प्रभारी और स्वास्थ्यकर्मी अपनी जिम्मेवारी निभा रहे हैं। साहेबगंज, कटरा और मीनापुर प्रखंड में विशेष निगरानी की जा रही है। केयर इंडिया की टीम जगह-जगह सर्वे कर रही है। उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह वायरल बुखार है और यह हर साल होता है। सजगता रखने की जरूरत है। एसकेएमसीएच व सदर अस्पताल में इलाज की पर्याप्त सुविधा है।

chat bot
आपका साथी