सेना में जाने के लिए 2679 अभ्यर्थियों ने लगाई दौड़, 283 को मिली सफलता

टेक्निकल टे्रड के लिए करीब 4000 अभ्यर्थियों को होना था शामिल लेकिन 2679 अभ्यर्थियों ने लगाई दौड़ 283 को मिली सफलता 1600 मीटर दौड़ के बाद ऊंची कूद के अलावा अन्य शारीरिक जांच हुईं। इसमें 283 अभ्यर्थी ही पास हो सके। शुक्रवार को इन सभी की मेडिकल जांच की जाएगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:33 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:33 PM (IST)
सेना में जाने के लिए 2679 अभ्यर्थियों ने लगाई दौड़, 283 को मिली सफलता
मुजफ्फरपुर में सेना भर्ती के लिए दौड़ लगाते अभ्यर्थी। जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं । चक्कर मैदान में गुरुवार से शुरू हुई सेना भर्ती रैली प्रक्रिया में पहले दिन 2679 युवाओं ने टेक्निकल ट्रेड के लिए दौड़ लगाई। इसमें करीब 4000 अभ्यर्थियों को शामिल होना था। 1600 मीटर की दौड़ के बाद ऊंची कूद के अलावा अन्य शारीरिक जांच की गईं। इसमें 283 अभ्यर्थी ही पास हो सके। शुक्रवार को इन सभी की मेडिकल जांच की जाएगी। डीपीआरओ कमल किशोर सिंह ने बताया कि पहले दिन मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, पूर्वी व पश्चिम चंपारण के अभ्यर्थियों ने सेना भर्ती रैली में भाग लिया।  बुधवार से ही अभ्यर्थियों का आना शुरू हो गया था। रात को दो बजे अभ्यर्थियों को चक्कर मैदान के रेस्ट रूम तक जाने दिया गया। थोड़ी देर विश्राम के बाद सुबह चार बजे से पेपर चेक करके दौड़ की प्रक्रिया शुरू की गई। काफी ठंड में भी सेना नायकों ने निर्धारित समय में कार्य पूरा किया।

शुक्रवार को इसी पद के लिए आठ जिले के करीब 5000 अभ्यर्थी फिर शामिल होंगे। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के पास अभ्यर्थियों को चक्कर मैदान तक लाने के लिए प्रशासन की ओर से बसों की व्यवस्था की गई है। बिहार-झारखंड सेना भर्ती के जेआरओ व उप निदेशक ब्रिगेडियर एचएच जग्गी पूरी बहाली प्रक्रिया पर नजर रख रहे हैं। वह मुजफ्फरपुर भर्ती के एआरओ सेना मेडल कर्नल बॉबी जसरोटिया से सभी बिंदुओं पर जानकारी ले रहे हैं। 

पुलिस-मजिस्ट्रेट की हुई तैनाती
प्रवेश और निकास द्वार पर पुलिस मजिस्टे्रट की तैनाती रही। चक्कर मैदान की ओर जाने के सभी रास्ते सील कर दिए गए थे। स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को भी चक्कर मैदान की बाहरी सड़क से नहीं जाने दिया गया। गोबरसही आदि इलाके के स्कूली बच्चों को चक्कर मैदान से निकले में थोड़ी सुविधा होती है, लेकिन उन्हें वहां से जाने नहीं दिया गया। 
 
मुजफ्फरपुर जंक्शन पर चप्पे-चप्पे पर तैनात रहे जवान
रेल या अन्य क्षेत्र से आने वाले अभ्यर्थियों पर निगरानी रखने के लिए रेल एसपी के आदेश पर मुजफ्फरपुर जंक्शन के चप्पे-चप्पे में पुलिसकर्मियों की व्यवस्था की गई है। पुलिस बल देने के मामले में जिला पुलिस और आरपीएफ के हाथ उठा देने के बाद रेल एसपी अशोक कुमार सिंह के आदेश पर मुजफ्फरपुर रेल जिला के 17 जीआरपी थानों से करीब 200 पुलिसकर्मियों को यहां लाया गया है। रेल मुख्यालय डीएसपी अतनु दत्ता ने सभी पुलिसकर्मियों को शिफ्टवाइस ड्यूटी पर लगाया है। 
 एनसीसी ट्रैक सूट पहने वालों पर भी निगरानी
कुछ युवक एनसीसी के ट्रैक सूट में चक्कर मैदान के पास पहुंच रहे हैं, लेकिन वे आम पब्लिक से होते हैं। इसकी जानकारी मिलने के बाद सेना अधिकारी सतर्क हो गए हैं। सेना के कुछ खुफिया अधिकारी इन पर नजर रख रहे हैं। 
chat bot
आपका साथी