मुजफ्फरपुर स्टेशन पर आइसोलेशन वार्ड तैयार करने को 20 कोच उपलब्ध, मिलेंगी ये सुविधाएं

रेल्वे ने कुल 300 कोच आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए आवंटित किया है। 14 स्टेशनों पर 20- 20 कोच की व्यवस्था एक कोच में लगेंगे 16 बेड। जानिए क्या रहेगी सुविधा उपलब्ध

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:02 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 07:02 PM (IST)
मुजफ्फरपुर स्टेशन पर आइसोलेशन वार्ड तैयार करने को 20 कोच उपलब्ध, मिलेंगी ये सुविधाएं
मुजफ्फरपुर स्टेशन पर आइसोलेशन वार्ड तैयार करने को 20 कोच उपलब्ध, मिलेंगी ये सुविधाएं

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। राज्य में बढ़ते कोरोना मरीजों के बेहतर इलाज के प्रबंधन की कवायद तेज कर दी गई है। रेलवे ने कुल 300 कोच को आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए  आवंटित किया है। रेलवे ने 14 जंक्शन पर आइसोलेशन वार्ड तैयार करने के लिए 20-20 कोच उपलब्ध कराया है। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर भी 20 कोच में कोचिंग डिपो के कर्मी आइसोलेशन वार्ड बनाने में जुट गए हैं।

इन स्टेशनों पर बनेगा आइसोलेशन वार्ड

 जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, सिवान, सहरसा, बरौनी, रक्सौल, भागलपुर, कटिहार, जयनगर,  नरकटियागंज,  छपरा, सोनपुर व पटना जंक्शन पर 20-20 कोच में आइसोलेशन वार्ड बनकर तैयार रहेगा। जरूरत पडऩे पर इसे उपयोग में लाया जाएगा। 20 कोच में 5 जेनरल कोच रहेगा। एक एसी कोच के बाद जेनरल कोच होगा। एसी कोच में चिकित्सा व मेडिकल स्टाफ रहेंगे।

रहेंगी ये सुविधाएं उपलब्ध

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत के अनुसार, एक कोच में 16 बेड की व्यवस्था होगी।  रेलवे की ओर से इसमें सभी तरह की सुविधा उपलब्ध रहेगी। कोच में पंखे,पानी, शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। सभी कोच को अपेक्षाकृत ऊंची जगहों पर व्यवस्थित किया जाएगा ताकि बरसात में कोई दिक्कत ना हो। पूर्व मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि रेल मंत्रालय के आदेशानुसार चिह्नित स्टेशनों पर कोच उपलब्ध करा दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी