मधुबनी में प्राथमिक विद्यालयों के लिए प्रधान शिक्षकों के 1883 पद स्वीकृत

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी-स्थापना को निर्देश दिया है कि उक्त दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए 23 अक्टूबर तक आरक्षण-समाशोधन के बाद जिले की कोटिवार रिक्ति समेकित कर रिपोर्ट प्राथमिक शिक्षा निदेशालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:22 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:22 AM (IST)
मधुबनी में प्राथमिक विद्यालयों के लिए प्रधान शिक्षकों के 1883 पद स्वीकृत
जिलास्तर पर तैयार किया जाएगा आरक्षण रोस्टर।

मधुबनी, जासं।जिले में स्थित प्राथमिक विद्यालयों के लिए प्रधान शिक्षकों के एक हजार 883 पद स्वीकृत व आवंटित किए गए हैं। प्रधान शिक्षक के स्वीकृत एवं आवंटित पद के अनुसार आरक्षण रोस्टर तैयार करने की जवाबदेही प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी-स्थापना को सौंपी है। प्रधान शिक्षक के स्वीकृत उक्त सभी पदों को सीधी नियुक्ति से भरा जाएगा। प्रधान शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए राज्य सरकार के अधीन सीधी नियुक्ति जिलास्तर पर आरक्षण रोस्टर के अनुसार किया जाएगा। प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक की नियुक्ति जिलास्तर पर आरक्षण रोस्टर के अनुसार किया जाएगा। प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक का आरक्षण-समाशोधन से संबंधित कार्य जिला पदाधिकारी द्वारा किया जाएगा। प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए आरक्षण बिंदु-01 से प्रारंभ होगा। 

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी-स्थापना को निर्देश दिया है कि उक्त दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए 23 अक्टूबर तक आरक्षण-समाशोधन के बाद जिले की कोटिवार रिक्ति समेकित कर रिपोर्ट प्राथमिक शिक्षा निदेशालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। गौरतलब है कि राज्य सरकार के पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय संस्था के अधीन पंचायत प्रारंभिक शिक्षक व नगर शिक्षक के मूल कोटि के स्वीकृत पद में से राज्यभर में 40 हजार 518 पद को प्रत्यर्पित करते हुए शिक्षा विभाग के नियंत्राधीन प्राथमिक विद्यालयों में 40 हजार 518 प्रधान शिक्षक पद की स्वीकृति प्राप्त है। इसी आलोक में प्रधान शिक्षक के स्वीकृत पद को सीधी नियुक्ति से भरा जाएगा। जिला स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना के कार्यालय में आरक्षण रोस्टर तैयार किया जा रहा है।

वर्तमान में पर्यावरण की रक्षा करना सबसे जरूरी : आरके चौधरी

दरभंगा, संस. : वरीय राजद नेता सह बहादुरपुर विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी आरके चौधरी ने कहा है कि जितनी तेजी से प्रदूषण का प्रकोप बढ़ रहा और लोग संक्रमण के शिकार हो रहे हैं, उसी अनुपात में हमें पर्यावरण संरक्षण के बारे में भी विचार करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि हम पेट्रोल-डीजल आदि कम से कम जलाएं, ताकि पर्यावरण में धुआं से उत्पन्न वाले प्रदूषण का स्तर कम हो।

वो बुधवार को शहर के शहर के एयरपोर्ट रोड, दिल्ली मोड़ के पास सुंदरपुर में एवोलेट इलेक्ट्रिक स्कूटर व बाइक के शो-रूम में बोल रहे थे। शो-रूम के शुभारंभ से पहले शहर में खुली पहली इलेक्ट्रिक बाइक व स्कूटर एजेंसी के बारे में बताया कि व्यवसाय पहले से कर रहे हैं। लगातार इसमें रिसर्च वर्क किया। मिथिला की पावन भूमि को प्रदूषण से बचाने के लिहाज से इलेक्ट्रिक बाइक व स्कूटर की एजेंसी ली है। यहां बाजार, एनएच पर चलेनेवाली बाइक व स्कूटी के अलावा खेत-खलिहान में चलनेवाली डेजर्ट बाइक भी उपलब्ध होगी। इस वाहन को महज पांच रूपये में सौ किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। बाइक बिजली से चार्ज होगी और सड़क पर अन्य बाइक की तरह ही दौड़ेगी। इसके लिए लोगों को अपनी सुविधा के मुताबिक माडल का चयन करना होगा। श्री चौधरी ने कहा कि वाहनों की बुङ्क्षकग तेजी से चल रही है। पहले लाट की सभी गाडिय़ों की बुङ्क्षकग हो गई है। शो-रूम का शुभारंभ 15 अक्टूबर शुक्रवार को हो रहा है। इस दिन से लोगों को गाडिय़ों की डिलेवरी मिलने लगेगी।

chat bot
आपका साथी