Sitamarhi: दिसंबर तक 18 प्लस सभी को हर हाल में वैक्शीन, रोजाना 20 हजार का लक्ष्य

Sitamarhi अभी तक तीन लाख 26 हजार से अधिक लोगों ने लिया टीका 20 लाख से अधिक शेष विभागों के प्रमुख इस बात का सर्टिफिकेट पेश करें कि उनके यहां सभी लोगों ने लगवा लिया टीका संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन करना जरूरी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:31 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:31 PM (IST)
Sitamarhi: दिसंबर तक 18 प्लस सभी को हर हाल में वैक्शीन, रोजाना 20 हजार का लक्ष्य
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

सीतामढ़ी, जासं। कोविड-19 वैक्सीनेशन पर डीएम सुनील कुमार यादव ने सबसे ज्यादा जोर दिया है। उन्होंने कहा है कि दिसंबर तक 18 प्लस हर व्यक्ति को वैक्सीन की डोज लग जाएगी। इस जिले में 18 प्लस कम से कम 23 लाख लोग हैं जिनमें तीन लाख सत्रह हजार लोगों ने अभी तक टीका लिया है। इस प्रकार 20 लाख लोगों को टीका लगाया जाना शेष है। जितने भी सरकारी कार्यालय हैं वे सभी इस बात का सर्टिफिकेट पेश करें कि उनके यहां के सभी लोगों ने टीका ले लिया है। अपने कार्यालय में इस आशय का एक प्रमाणपत्र चस्पा करेंगे कि हमारे कार्यालय के सभी कर्मी प्रतिरक्षित हैं। डीईओ को उन्होंने निर्देश दिया कि सभी शिक्षक और मध्यान्न भोजन बनाने वालीं रसोइया सबसे पहले प्रतिरक्षित हो जाएं। उसके बाद उनके परिवार वालों को भी प्रेरित करके सबको प्रतिरक्षित करवाएं।

घर-घर सर्वे कर टीका से वंचित लोगों की होगी खोज

विभागीय पदाधिकारियों ने जानकारी दी है कि अभी तक तीन लाख 26 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। डीएम ने कहा कि सरकार के छह माह में छह करोड़ वैक्सीनेशन के महाभियान को समय रहते इस जिला में पूरा कर लेना है। उसके लिए कार्ययोजना बनाने की जो बात हुई उसके मुताबिक, डीएम ने आदेश दिया कि प्रखंड स्तर पर टीम बने। 27 जून से शुरू होने वाले पल्स पोलियो अभियान की टीम के साथ ही कोविड-19 के कर्मी भी साथ-साथ घूमें। आंगनबाड़ी सेविका, आशा, टोला सेवक, शिक्षक भी रहेंगे और भी जो कर्मी उपलब्ध हो सकेंगे उनकी मदद से घर-घर सर्वे कर लिया जाए कि 18 साल से उपर के कितने लोग हैं और उनमें से कितनों ने वैक्सीन ले ली, कितने नहीं ले पाए हैं। इसका आंकड़ा तैयार हो। उसका सर्वे करके सही आंकलन कर लिया जाएगा। सभी को प्रेरित करके टीका लगवा देना है दिसंबर तक। प्रखंड स्तर पर एमओआइसी, बीडीओ, सीडीपीओ तथा अनुमंडल स्तर पर सभी एसडीओ और जिला स्तर पर सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी इसकी मॉनीटङ्क्षरग करेंगे।

chat bot
आपका साथी