समस्तीपुर के चार प्रखंडों में 1760 किसानों को मिलेगा मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 16 अप्रैल को लगेगा कैंप

Samastipur News किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण को समस्तीपुर पूसा ताजपुर व कल्याणपुर प्रखंड में 16 अप्रैल को कैंप लगाकर किया जाएगा। इसमें कुल 1760 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड मिलेगा। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए किसानों के बीच कार्ड का वितरण किया जाना है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:36 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:36 PM (IST)
समस्तीपुर के चार प्रखंडों में 1760 किसानों को मिलेगा मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 16 अप्रैल को लगेगा कैंप
समस्तीपुर। जिला मिट्टी जांच प्रयोगशाला के सहायक निदेशक (रसायन) अभिषेक कुमार। (फाइल फोटो)

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण को समस्तीपुर, पूसा, ताजपुर व कल्याणपुर प्रखंड में 16 अप्रैल को कैंप लगाकर किया जाएगा। इसमें कुल 1760 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड मिलेगा। समस्तीपुर प्रखंड के 11, कल्याणपुर व पूसा के 12-12 और ताजपुर के 9 गांव शामिल है। सभी गांव में 40-40 किसानों को कार्ड दिया जाएगा। राष्ट्रीय संधारणीय कृषि मिशन वर्ष 2020-21 अंतर्गत जिला मिट्टी जांच प्रयोगशाला द्वारा मिट्टी नमूना का जांच किया गया। जांच के उपरांत मृदा स्वास्थ्य कार्ड तैयार किया गया है। जिसे किसानों के बीच वितरण किया जाना है। ज्ञातव्य हो कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण करने के साथ ही किसानों को मृदा स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है। कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए गांव स्तर पर किसानों के बीच कार्ड का वितरण किया जाना है।

समस्तीपुर प्रखंड के 11 पंचायतों में कार्ड का होगा वितरण

समस्तीपुर प्रखंड अंतर्गत विशनपुर पंचायत के हकीमाबाद गांव, शंभुपट्टी के राजखंड, रहीमपुर रुदौली के चकजैनब, हकीमाबाद के खराज, रूपनारायणपुर बेला के मालपुर, विक्रमपुर बांदे के चकअब्दुलगनी, चकनूर के मथुरापुर मंडल, बाजितपुर के रानी टोल, छतौना के सूरतपुर, रहीमपुर रुदौली के विशनपुर बांदे, बाजितपुर के माधोपुर गांव में कैंप लगाकर कार्ड का वितरण होगा।

कल्याणपुर, पूसा व ताजपुर में भी किसानों को मिलेगा मिट्टी जांच कार्ड

कल्याणपुर प्रखंड के अजना पंचायत के बाकीपुर गांव, बरहेत्ता के भगवानपुर, उदवा के नया चकहैदर, माधोपुर टारा के मिल्की, मुक्तापुर के चांधरपुर, गोपालपुर के बालापुर, हजपुरवा के भरदिमल, रामबहादुरपुर के कर्पूरीपट्टी, सैदपुर के बसुआरी, लदौड़ा के लदौड़ा, नामापुर के रसलपुर बघला, रतवारा के रतवारा गांव में कैंप लगाया जाएगा। वहीं ताजपुर प्रखंड के रजवा पंचायत के कुबौली बसही गांव, मुरादपुर बंगरा के चक भिखारी, कोठिया के चक तुलसी, मानपुरा के मानपुरा, माधोपुर दिघरुआ के चक फातिमा, बगही चकहबीब, फतेहपुर बाला के मुर्गियाचक, रामपुर महेशपुर के राजखंड, गौसपुर सरसौना के असदरी में कैंप लगेगा। पूसा प्रखंड के हरपुर पंचायत के माधोपुर गांव, महमदपुर देवपार के महमदपुर देवपार, ध्रुवगामा के मलिकौर, ठहरा के गोपालपुर, कुबौलीराम के माधोपुर खेरही, कोआरी के दिबंघरा, कुबौलीराम के खेरही, ठहरा के ठहरा, चकवेली के रायपुर, दिघरा के कल्याणपुर गौरा व बिरौली, ध्रुवगामा के जगदीशपुर गांव में कैंप लगाकर कार्ड का वितरण होगा।

किसानों को किसानी करने में मिलेगी सहायता

जिला मिट्टी जांच प्रयोगशाला के सहायक निदेशक (रसायन) अभिषेक कुमार ने बताया कि मिट्टी जांच से किसानों को किसानी करने में सहायता मिलेगी। किसान इसके हिसाब से खेतों में उर्वरक डालकर अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकेंगे। किसानों के खेतों की मिट्टी जांच की रिपोर्ट मिलने के बाद वह यह तय कर पाएंगे कि किस फसल में कितना खाद डाला जाए। स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से खेतों में खाद डालने की मात्रा भी बताई जाती है। कृषकों से मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड को सुरक्षित रखने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी