मुजफ्फरपुर जिले की 156 सड़कें बाढ़ में क्षतिगस्त, डीएम ने कहा, शीघ्र कराएं मरम्मत

जिला प्रोजेक्ट मानीटरिग ग्रुप (पीएमजी) की बैठक बुधवार को हुई। डीएम प्रणव कुमार ने लंबित विकास योजनाओं की समीक्षा में इसका क्रियान्वयन समय से करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 01:55 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 01:55 AM (IST)
मुजफ्फरपुर जिले की 156 सड़कें बाढ़ में क्षतिगस्त, 
डीएम ने कहा, शीघ्र कराएं मरम्मत
मुजफ्फरपुर जिले की 156 सड़कें बाढ़ में क्षतिगस्त, डीएम ने कहा, शीघ्र कराएं मरम्मत

मुजफ्फरपुर। जिला प्रोजेक्ट मानीटरिग ग्रुप (पीएमजी) की बैठक बुधवार को हुई। डीएम प्रणव कुमार ने लंबित विकास योजनाओं की समीक्षा में इसका क्रियान्वयन समय से करने के निर्देश दिए।

कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल पूर्वी एक एवं दो और पश्चिमी से बाढ़ से क्षतिग्रस्त पथों/सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर दुरुस्त करने के मामले की समीक्षा की गई। कार्यपालक अभियंताओं ने बताया कि जहां पानी उतर गया है वहां मरम्मत की जा रही है। कार्यपालक अभियंता पूर्वी-एक ने बताया गया कि 57 सड़कें चिह्नित हैं। 10.8 किलोमीटर सड़क क्षतिग्रस्त है। वहीं कार्य प्रमंडल पश्चिमी ने बताया गया कि 53 सड़कें बाढ़ से प्रभावित है। इसके विरुद्ध 26 पर कार्य चल रहा है। छह पर कार्य बाधित है। शेष पर कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ है। ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल पूर्वी-दो द्वारा बताया गया कि पांच प्रखंडों में 46 सड़कों की मरम्मत की गई है। निर्देश दिया गया कि जो सड़क अनुरक्षण अवधि के अधीन है उसकी सूची तैयार कर उसकी मरम्मत स्थाई रूप से कराई जाए। अनुरक्षण अवधि के बाहर वाली सड़क का प्राक्कलन तैयार कर उसकी स्वीकृति एवं अतिरिक्त आवंटन का प्रस्ताव विभाग को भेजें। विद्युत विभाग को कहा गया कि किसी भी सड़क के किनारे पोल लगाने से पहले जिस विभाग की सड़क है उसके साथ संयुक्त जांच करें। समन्वय स्थापित करते हुए नियमानुसार आरओडब्ल्यू क्षेत्र में ही पोल लगाना सुनिश्चित करेंगे।

पथ निर्माण विभाग के समीक्षा के क्रम में मोतीपुर-बरूराज पथ, राजेपुर- करचोलिया पथ, मीनापुर टेंगराहा पथ,लक्ष्मी चौक पथ (मरीन ड्राइव) पानी टंकी चौक-मिठनपुरा चौक मुख्य सड़क, अखाड़ा घाट-जीरोमाइल सड़क, गरहा-हथौड़ी पथ में पुल के एप्रोच पथ का निर्माण की समीक्षा की गई। निर्देश दिया गया कि स्थानीय सीओ, भू-अर्जन कार्यालय, संबंधित डीसीएलआर एवं अनुमंडल पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर कार्य को पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे।

एनएचएआइ, मुजफ्फरपुर ने बताया कि मुजफ्फरपुर-बरौनी एवं मुजफ्फरपुर-सोनबरसा फोरलेन तथा असम-दरभंगा नया फोरलेन का प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है। परियोजना निदेशक ने बताया गया कि मधौल-काजी इंडा-द्वारिका नगर-बुद्धनगरा-मझौली दरभंगा रोड तक नए फोरलेन की विभाग से अनुमति मिली है।

पाइपलाइन का मुआवजा नहीं लेने वालों की राशि होगी जमा

एनटीपीसी कांटी ऐश पाइपलाइन परियोजना की समीक्षा में बताया गया कि माधोपुर दुल्लम उर्फ ढेबहां, रामपुर लख्मी, अकुराहां खरगी एवं गौसी छपरा के ग्रामीण मुआवजा लेने से इन्कार कर रहे हैं। उन्हें कई बार नोटिस का तामिला कराया गया है। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि उन्हें फिर नोटिस दिया जा रहा है। आठ और नौ सितंबर को तारीख निर्धारित की गई है। उक्त तिथि तक वे मुआवजा नहीं लेंगे तो समरूप राशि भू-अर्जन प्राधिकार में जमा कर दिया जाएगा। मेकअप वाटर पाइप लाइन परियोजना के बारे में कहा गया कि सीओ कांटी ने 0.8425 एकड़ भूमि का एलपीसी एवं सत्यापन प्रतिवेदन नहीं दिया है। निर्देश दिया गया कि अंचल अधिकारी एवं डीसीएलआर से समन्वय स्थापित कर एलपीसी मामले का निष्पादन कराएं। इसके बाद मूल्यांकन का कार्य किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी