विदेश से लौटे पश्‍च‍िम चंपारण जिले में 151 प्रवासी, 46 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव

West champaran 53 लोगों की खोज में जुटा महकमा 52 का लिया गया सैंपल आरटीपीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आईजीआईएमएस जांच के लिए भेजा जाएगा सैंपल कोरोना संक्रमण संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइल का पालन जरूरी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:55 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:55 PM (IST)
विदेश से लौटे पश्‍च‍िम चंपारण जिले में 151 प्रवासी, 46 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव
चनपटिया पीएचसी में अधिकारियों को निर्देश देते सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र कुमार चौधरी। जागरण

बेतिया, जासं। कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट को ले कोरोना जांच के प्रति सतर्कता बढ़ा दी है। विदेश से आने वाले लोगों की खोज शुरु कर दी गई है। उनके सैंपल लिए जा रहे हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि जिले में अभी तक नए कोई संक्रमित नहीं मिला है। सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि बीते 16 नवंबर से लेकर 5 दिसंबर तक विदेश से 151 लोगों के आने की सूचना है। इनमें से 52 लोगों का सैंपल लिया गया है। रिपोर्ट अभी नहीं आई है। जबकि 46 लोगों की जांच आरटीपीसीआर से की गई है, रिपोर्ट निगेटिव आई है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर ट्रैक, टेङ्क्षस्टग और ट्रीटमेंट के फार्मूले पर विभाग काम कर रहा है। विदेश से आने वाले अन्य लोगों को ट्रैक किया जा रहा है।

ट्रैक होने के बाद सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है। आरटीपीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर जांच के लिए आईजीआईएमएस पटना भेजा जाएगा। सिविल सर्जन ने विदेश से आने वाले प्रवासियों से अपील किया है कि वे अविलंब संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में क्रियाशील कोरोना जांच काउंटर पर जाएं और खुद एवं परिवारजनों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर जांच कराएं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक टीम इन्हें ट्रैक करने के लिए लगाई गई। वहीं सिविल सर्जन ने टीकाकरण की दूसरी डोज को लेकर भी लोगों से अपील किया है। उन्होंने कहा है कि देर मत कीजिए, तुरंत टीका लीजिए। कोरोना से बचाव के लिए टीका बहुत जरूरी है।

सीएस ने पूछा, आपने टीका की दोनों डोज ले ली ..

सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र कुमार चौधरी रविवार की अहले सुबह मझौलिया प्रखंड के महानगनी गांव में पहुंचे। डोर टू डोर अभियान में लोगों से टीका लेने की अपील की। इस दौरान उन्होंने वार्ड नंबर 8 और 9 में लोगों से पूछा क्या आपने टीका कि दोनों डोज ले ली है? अगर नहीं ली है, तो अब देर मत कीजिए। इसी क्रम में सिविल सर्जन एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मझौलिया पहुंचे। टीकाकरण से संबंधित जानकारी ली। मौके पर एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ आरएस मुन्ना आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी