Paschim Champaran: वाल्मीकिनगर में घर में मिला 14 फीट लंबा अजगर, मची अफरा-तफरी

शनिवार की सुबह वाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के गंडक कालोनी निवासी बृजमोहन पटवारी के घर में 14 फीट लंबा अजगर घुस गया। 35 किलो वजन का था व्यस्क अजगर। लोगों ने अजगर को देखा तो अफरा - तफरी मच गई।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 05:56 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 05:56 PM (IST)
Paschim Champaran: वाल्मीकिनगर में घर में मिला 14 फीट लंबा अजगर, मची अफरा-तफरी
वाल्मीकिनगर में घर में मिला 14 फीट लंबा अजगर। प्रतीकात्मक तस्वीर

पश्चिम चंपारण, जागरण संवाददाता। शनिवार की सुबह वाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के गंडक कालोनी निवासी बृजमोहन पटवारी के घर में 14 फीट लंबा अजगर घुस गया। जब लोगों ने इस विशाल अजगर को देखा तो अफरा-तफरी मच गई। मौके पर भीड़ लग गई। सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। जिसके बाद अजगर को पकड़ा जा सका। गृहस्वामी ने बताया कि अजगर घर में घूम रहा था जिसके बाद सूचना पर बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर जुट गए। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची।

अजगर को घंटों मशक्कत के बाद पकड़ लिया गया। वन विभाग ने इस अजगर को जटाशंकर के जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया है। इस बाबत वाल्मीकिनगर नगर रेंजर महेश प्रसाद ने बताया कि पकड़ा गया। पहाड़ी अजगर लगभग पांच वर्ष का व्यस्क नर है। इसका वजन लगभग 35 किलोग्राम है। पहले जानकारी के अभाव में इन सांपों को मार दिया जाता था, लेकिन ग्रामीणों के सहयोग से अब सापों को बचाया जा रहा है। जो सराहनीय पहल है। ग्रामीणों की जागरूकता के कारण अब तक सैकड़ों सांपों की जान बचाई गई है।

सांप व मोर का रेस्क्यू

मदनपुर वनक्षेत्र के कांटी उपखंड के वनरक्षी गौरीशंकर दुबे के नेतृत्व में वनकर्मियो की टीम ने शुक्रवार की शाम मंगलपुर व रामपुर गांव से एक सांप व एक मोर को रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ दिया। मदनपुर वनक्षेत्र के प्रभारी वनक्षेत्र पदाधिकारी अवधेश प्रसाद सिंह बताया कि बारिश से जंगल में पानी भर गया है। पानी में बहकर जंगली जानवर रिहायशी इलाकों की गांवों तथा शहरी क्षेत्रों की ओर पलायन करने लगे हैं। जब भी इसकी सूचना मिलती है तो कर्मियों की टीम वहां पहुंच उन्हें रेस्क्यू करती है। इसके लिए गठित टीम लगातार काम कर रही है।

chat bot
आपका साथी