Bihar Matriculation Exam 2021: उत्तर बिहार के जिलों में मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन चार निष्कासित

उत्तर बिहार के विभिन्न केंद्रों पर बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मैट्रिक की परीक्षा हुई। पहले दिन दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। बेतिया और समस्तीपुर में परीक्षार्थियों को जाम से जूझना पड़ा। परीक्षा के दौरान पश्चिम चंंपारण के बगहा में दो परीक्षार्थी बेहोश हो गए।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 08:05 PM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 10:00 PM (IST)
Bihar Matriculation Exam 2021: उत्तर बिहार के जिलों में मैट्रिक परीक्षा के पहले  दिन चार निष्कासित
जिला स्कूल में मैटिृक की परिक्षा देने के लिए लाईन में खड़ी छात्राएं को स्क्रीनिंग जांच करते कर्मी।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर बिहार के विभिन्न केंद्रों पर बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मैट्रिक की परीक्षा हुई। पहले दिन दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। बेतिया और समस्तीपुर में परीक्षार्थियों को जाम से जूझना पड़ा। परीक्षा के दौरान पश्चिम चंंपारण के बगहा में दो परीक्षार्थी बेहोश हो गए। इसमें एक छात्र और दूसरी छात्रा हैं। वहीं, पूर्वी चंपारण के अरेराज में सोमेश्वरनाथ हाईस्कूल केंद्र पर द्वितीय पाली में एक छात्रा बेहोश हो गई। उसे अनुमंडलीय अस्पताल भेजा गया। मधुबनी के बेनीपïट्टी में कदाचार के आरोप में एक छात्रा को निष्कासित कर दिया गया। समस्तीपुर के पटोरी में भी दूसरी पाली की परीक्षा में तीन छात्राओं को निष्कासित कर दिया गया। सीतामढ़ी में परीक्षा के दौरान एक केंद्र से वीक्षक बिना सूचना गायब पाए गए। उसके विरुद्ध कार्रवाई के लिए डीईओ सङ्क्षचद्र कुमार ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को लिखा है। 

मुजफ्फरपुर में पहले दिन 1344 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक की परीक्षा के पहले दिन जिले में 1344 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जिले के सभी 74 केंद्रों पर दोनों पालियों में विज्ञान की परीक्षा हुई। जाम में फंसने के डर से परीक्षार्थी सुबह 7:30 बजे से ही केंद्र के बाहर खड़े थे। 8:30 बजे से उनके प्रवेश के लिए गेट खोला गया और 9:20 बजे इसे बंद कर दिया गया। 

परीक्षा से पहले सभी केंद्रों पर तैनात पुलिस कर्मियों और वीक्षकों ने तीन स्तर पर परीक्षार्थियों की तलाशी ली। परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही कई केंद्रों पर वीक्षकों के उपस्थित नहीं होने की जानकारी दी गई। इस पर वहां वीक्षकों को भेजा गया। रीतलाल सुरदीप यादव कॉलेज और बेला के एक केंद्र समेत कई अन्य केंद्रों पर भी वीक्षकों की कमी का मामला सामने आया है। 

बता दें कि इसबार दोनों पालियों में अलग-अलग रंग की उत्तर पुस्तिकाएं दी गईं। पहली पाली में हरा और दूसरे में मैजेंटा रंग की उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

कोरोना के दिशानिर्देशों की उड़ी धज्जियां 

पहले दिन कोरोना के दिशानिर्देशों का पालन सही तरीके से नहीं किया गया। कई केंद्रों पर बिना मास्क के ही परीक्षार्थी प्रवेश कर गए। जिला प्रशासन की ओर से बिना मास्क पहुंचे छात्रों को इसे उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया था। हालांकि प्रवेश से पूर्व थर्मल स्क्रीङ्क्षनग की गई। 

डीईओ ने कई केंद्रों का किया निरीक्षण

डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने कदाचार मुक्त परीक्षा के संचालन को लेकर कई केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि तिरहुत एकेडमी, आरडीएस कॉलेज समेत दर्जनभर केंद्रों पर निरीक्षण के दौरान वीक्षकों व केंद्राधीक्षकों समेत पुलिस कर्मियों की भी सक्रियता दिखी। बता दें कि जेएम कॉलेज केंद्र पर निरीक्षण के दौरान वीडियोग्राफर मौजूद नहीं था। इसपर केंद्राधीक्षक से जवाब मांगा गया। केंद्राधीक्षक ने कहा कि वीडियोग्राफर खाना खाने चला गया था।  

पुलिस की दिखी सक्रियता, जाम से राहत

परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों को केंद्र पर पहुंचने में परेशानी नहीं हो इसको लेकर पुलिसकर्मी सुबह से ही सक्रिय रहे। जाम वाली जगहों पर ऑटो चालकों को रोकने पर सख्त हिदायत दी गई। इससे दोनों पालियों में ससमय परीक्षार्थी केंद्र तक पहुंच गए। अभिभावकों ने भी ट्रैफिक व्यवस्था की सराहना की। हालांकि पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद जब परीक्षार्थी निकले और दूसरी पाली के लिए परीक्षार्थी बाहर खड़े थे। इससे केंद्रों के बाहर कुछ देर के लिए जाम लगा, लेकिन तैनात जवानों ने मोर्चा संभाल लिया। 

आसान सवालों से खुश दिखे छात्र

पहले दिन विज्ञान की परीक्षा देकर निकले छात्रों ने बताया कि सवाल काफी आसान थे। 50 फीसद वस्तुनिष्ठ और दोगुना सवालों का विकल्प मिलने से उत्तर देने में आसानी हुई। एलएस कॉलेज केंद्र पर परीक्षा देकर निकले शंभु कुमार ने बताया कि दो अंकों के सवाल में सजीव के मुख्य चार लक्षण क्या हैैं, मनुष्य में कितने प्रकार के दांत होते हैं, लेंस में मुख्य फोकस की संख्या कितनी, विद्युत का अच्छा चालक कौन है समेत अन्य सवाल भी आसान थे।  

जानकारी के अभाव में पहले दिन परीक्षा से वंचित हुआ दिव्यांग

जिला स्कूल ब्रह्मïपुरा के एक दिव्यांग छात्र को राइटर की सुविधा जानकारी के अभाव में नहीं मिल सकी। इससे 75 फीसद दिव्यांग छात्र पहले दिन परीक्षा से वंचित हो गया। स्वजन उसे लेकर जिला शिक्षा कार्यालय पहुंचे तो वहां कागजात मांगे गए। इसमें कमी और अधिकारी का हस्ताक्षर कराने में ही समय व्यतीत हो गया और वह परीक्षा से वंचित हो गए। वहीं, आरबीबीएम कॉलेज केंद्र के सामने एक छात्रा स्वजनों के साथ एडमिट कार्ड लेकर खड़ी थी। हीरा बालिका उच्च विद्यालय की छात्रा कृतिश्री से जब अन्य लोगों ने पूछा तो वह केंद्र की ओर दौड़ी। उस समय केंद्र का गेट बंद हो गया था। उसके मिन्नत के बाद गार्ड ने प्रवेश करा दिया।

पाली, आवंटित, उपिस्थित, अनुपस्थित 

पहली, 36896, 36202, 694

दूसरी, 36075, 35425, 650 

chat bot
आपका साथी