मुजफ्फरपुर: डीएलएड में सीट से 100 गुना अधिक आवेदन, आज से मेधा सूची पर कर सकते आपत्ति

मुजफ्फरपुर में सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में डीएलएड की औपबंधिक मेधा सूची जारी की गई है। इस मेधा सूची पर अगर छात्र-छात्राएं चाहें तो 20 जनवरी तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। 27 जनवरी को जारी होगी फाइनल मेधा सूची।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:14 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:14 AM (IST)
मुजफ्फरपुर: डीएलएड में सीट से 100 गुना अधिक आवेदन, आज से मेधा सूची पर कर सकते आपत्ति
आज से डीएलएड की मेधा सूची पर कर सकते आपत्ति

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। जिले में सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में डीएलएड के लिए छात्र-छात्राओं ने इसबार सीट से 100 गुना तक अधिक आवेदन किया है। अकेले डायट रामबाग में 200 सीटों के लिए करीब 20 हजार आवेदन आए थे। इसमें से 34 सौ आवेदन इंटर में 50 फीसद से कम अंक होने, आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करने समेत अन्य कारणों से निरस्त कर दिया गया। वहीं साइंस में करीब 7 हजार व आर्ट एंड कॉमर्स में करीब 8 हजार छात्रों की औपबंधिक मेधा सूची जारी की गई है। इस मेधा सूची पर अगर छात्र-छात्राएं चाहें तो 20 जनवरी तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। 

27 को जारी होगी फाइनल मेधा सूची 

20 जनवरी तक छात्र छात्राओं से आपत्ती लेने के बाद 27 जनवरी को फाइनल मेधा सूची जारी कर दी जाएगी। इससे कॉलेज के सूचना पट्ट के साथ ही वेबसाइट पर भी प्रकाशित किया जाएगा। छात्र-छात्राएं 29 जनवरी से 16 फरवरी तक नामांकन ले सकेंगे।

बिना प्रवेश परीक्षा के ही जारी हुई है मेधा सूची 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इसबार कोरोना के कारण अधिक विलम्ब हो जाने के कारण बिना प्रवेश परीक्षा के ही इंटर व मैट्रिक के अंक के आधार पर मेधा सूची जारी करने का निर्देश दिया था। हालांकि यह व्यवस्था सिर्फ इसी वर्ष के लिए लागू हुई है। जिले के अन्य तीन सरकारी कॉलेज पीटीईसी पताही, पीटीईसी चंदवारा और पीटीईसी पोखरैरा में भी 200-200 ही सीट हैं। इन जगहों पर भी 50 से 80 गुना तक अधिक आवेदन आये हैं। चारों कॉलेजों को मिलाकर कुल 800 सीटों पर लगभग 50 हजार छात्रों ने आवेदन दिया। पहले प्रथम 200 छात्रों को नामांकन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी