जमालपुर प्रखंड के हर पंचायत में विकास योजनाओं की जांच शुरू

पेज पांच की लीड -मुख्यालय से पहुंची वित्त विभाग की अंकेक्षण टीम हर पंचायत में जांच के लिए ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:57 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:57 PM (IST)
जमालपुर प्रखंड के हर पंचायत में विकास योजनाओं की जांच शुरू
जमालपुर प्रखंड के हर पंचायत में विकास योजनाओं की जांच शुरू

मुंगेर । जमालपुर प्रखंड के सभी पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों की जांच शुरू हो गई है। सरकारी योजनाओं का पंचायतों में क्या हाल है, इसका पता लगाने के लिए राज्य मुख्यालय से वित्त विभाग की चार सदस्यीय टीम जमालपुर पहुंची है। विशेष टीम दिन के हिसाब से प्रखंड के सभी 10 पंचायतों में सात निश्चय और अन्य योजनाओं से रूबरू होगी। इसके बाद रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय को देगी। चार सदस्यीय टीम के पहुंचने से अधिकारी से लेकर जनप्रतिनिधियों की बेचैनी बढ़ गई है। सभी का पसीना छूटने लगा है। टीम जांच में यह भी देखेगी कि पंचायतों में विकास राशि का सही तरीके से उपयोग हो रहा है या नहीं। कहीं राशि का बंदरबांट तो नहीं हुआ है। इस एंगल से भी टीम योजनाओं की जांच करेगी। मंगलवार को टीम प्रखंड के परहम पंचायत पहुंची। लगभग चार घंटे तक चल रही योजनाओं को देखा। स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी जानकारी ली। काम करने वाले संवेदक से भी जानकारी ली।

----------------------------------

फाइलों को किया जा रहा अपडेट

मुख्यालय से वित्त विभाग के टीम के बारे में जैसे ही प्रखंड के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों मिली तो सभी जनप्रतिनिधि अपने-अपने वार्ड पंचायत की तमाम योजनाओं की फाइलों को अपडेट करने में जुट गए हैं। वित्त विभाग की टीम को किसी भी तरह का कोई परेशानी न हो इसको लेकर टीम को खातीरदारी करने में जुट गए हैं। टीम के पल-पल की गतिविधि पर नजर रखे हैं। प्रखंड विकास पदाधिकारी नंदकिशोर ने बताया कि जांच टीम में वित्त विभाग के विजेंद्र कुमार राय, सुमन सौरभ, निगम कुमार, गोपाल प्रसाद शामिल हैं।

------------------------------

मनेरगा, आवास, सामाजिक सुरक्षा सहित कई योजनाओं की जांच

बीडीओ ने बताया कि प्रखंड के 10 पंचायत के 138 वार्डों में पिछले पांच वर्षों में संपन्न हुए कार्यों की जांच होनी है। टीम पंचम, 14 वीं और 15 वी वित्त योजना सहित मनरेगा, आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री की सात निश्चय योजना के तहत पंचायतों में होने वाले विकास कार्य शामिल है।

------------------------------

कब किस पंचायत में जांच

- 27 जुलाई, परहम पंचायत।

- 28 जुलाई, इंद्ररुख पश्चिमी पंचायत

- 29 जुलाई, इंद्ररुख पूर्वी पंचायत

- 30 जुलाई, रामनगर पंचायत

- 31 जुलाई, बाक पंचायत

- एक अगस्त, पाटम पूर्वी पंचायत

- दो अगस्त ,पाटम पश्चिमी पंचायत

- तीन अगस्त, रामपुर कला पंचायत

- चार अगस्त, इटहरी पंचायत

- पांच अगस्त, प्रखंड पंचायत समिति

-------------------

कोट

-टीम के सभी सदस्यों के साथ के साथ बैठक कर जांच में हर संभव सहयोग किया जा रहा है। योजनाओं की सूची और राशि के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है।

-नंदकिशोर, बीडीओ, जमालपुर

chat bot
आपका साथी