आप सबल हैं, शारीरिक अक्षमता हौसलों को नहीं डिगा सकता : डीएम

जागरण संवाददाता मुंगेर आप सबल हैंशारीरिक अक्षमता आपके हौसले को डिगा नहीं सकती। ह

JagranFri, 03 Dec 2021 08:54 PM (IST)
आप सबल हैं, शारीरिक अक्षमता हौसलों को नहीं डिगा सकता : डीएम

जागरण संवाददाता, मुंगेर : आप सबल हैं,शारीरिक अक्षमता आपके हौसले को डिगा नहीं सकती। हौसला बुलंद रहेगा तो हर कठिन परिस्थिति का सामना कर सकते हैं। उक्त बातें बुधवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कही। डीएम पोलो मैदान में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ कर रहे थे। डीएम ने दिव्यांगों बीच ट्राई साइकिल, दिव्यांग पेंशन प्रमाण पत्र व कंबल का वितरण किया। डीएम ने कहा कि सरकार की ओर से दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने के लिए कृत्रिम अंग के साथ साथ उपकरण के रूप में ट्राई साइकिल, चश्मा, जयपुर फुट, वैशाखी, श्रवण यंत्र दिए जाते हैं। शारीरिक बीमारी का अच्छे अस्पताल में निश्शुल्क इलाज कराया जाता है। उद्योग, कृषि, जीविका के माध्यम प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता दी जाती है, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए यूआइडी कार्ड बनाना जरूरी है।डीएम ने जिले में चिह्नत 2388 दिव्यांग छात्रों के नामांकन का भी निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दी। दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित हुई। प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डीडीसी संजय कुमार,समाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशन अतुल कुमारी, ,डीपीआरओ दिनेश कुमार सहित कई पदाधिकारी थे।

------------------------------------

अंतरराष्ट्रीय दिवस पर सम्मानित हुए आमीर

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर सामाजिक कार्यकर्ता दिव्यांग आमिर उल इस्लाम को सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक अतुल कुमारी ने सम्मानित किया । सहायक निदेशक ने कहा कि आमिर दूसरे दिव्यांगों के लिए प्रेरक हैं। दिव्यांगों के लिए किए गए कार्यो में इनकी अहम भूमिका सराहनीय है। आमिर के उज्जवल भविष्य की कामना की गई। दिव्यांगों को आमिर से प्रेरणा लेने की बात कही।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.