नौवीं के छात्र जान रहे हैं, नरेन्द्र मोदी हैं भारत के राष्ट्रपति

संवाद सूत्र धरहरा (मुंगेर) जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर क्या है इसकी सच्चा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:36 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:36 PM (IST)
नौवीं के छात्र जान रहे हैं, नरेन्द्र मोदी हैं भारत के राष्ट्रपति
नौवीं के छात्र जान रहे हैं, नरेन्द्र मोदी हैं भारत के राष्ट्रपति

संवाद सूत्र, धरहरा (मुंगेर) : जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर क्या है, इसकी सच्चाई उच्च विद्यालयों के छात्रों से बात करने से ही पता चल जाता है। विषय की बात तो दूर बच्चों को बेसिक जानकारी तक शिक्षकों ने नहीं दी है। विद्यार्थियों को यह भी पता नहीं कि भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री कौन हैं। बिहार में कुल कितने जिले हैं। गुरुवार को धरहरा प्रखंड स्थित कुमार रामानंद स्मारक उच्च विद्यालय में पढ़ाई का स्तर जानने दैनिक जागरण की टीम पहुंची। पहले तो टीम को अंदर प्रवेश करने से पहले कई सवालों का जवाब देना पड़ा, किसी तरह स्कूल परिसर में इंट्री मिली। टीम पहले प्राचार्य कक्ष में पहुंची। प्राचार्य नहीं थे, जो शिक्षक मिले वह कक्षाओं के अंदर जाने की इजाजत नहीं दे रहे थे। किसी तरह कक्षा में पहुंचे। एक वर्ग में संगीत की कक्षाएं चल रही थी, दूसरे कक्षा में पांच छात्र दिखे। शिक्षक नहीं थे। नवमी के विद्यार्थियों से भारत के राष्ट्रपति का नाम पूछा तो बच्चे कुछ देर के लिए मौन हो गए। एक मिनट बाद राष्ट्रपित का नाम नरेन्द्र मोदी बताया।

-------------------------------------------

एक तरफ का बेंच-डेस्क खाली, पांच ही थे मौजूद

11 बजे थे। स्कूल के नौवीं कक्षा में कुल पांच छात्रों पर नजर पड़ी। शिक्षक नहीं थे, जिस वक्त टीम पहुंची सभी आपस में हंसी-ठिठोली कर रहे थे। कोई डेस्क पर सिर रखकर आराम कर रहा था तो दो बच्चे आपस में बात। बच्चों के बायें तरफ का बेंच-डेस्क खाला था। बच्चों से पूछा गया कि कहां तक सिलेबस में कहां तक पढ़ाई हुई है? इस सवाल से सभी झेंप गए। एक-दूसरे की तांक-झांक करने लगे। कुछ प्रश्नों का जवाब मांगा गया तो नहीं दिए। ऐसे तो नौवीं कक्षा में 100 से छात्र-छात्राएं नामांकित हैं, लेकिन इसमें 10 से 15 फीसद ही बच्चे स्कूल पहुंचते हैं। गुरुवार को भी कम बच्चे पहुंचे थे।

------------------------------

कोट

-कुमार रामानंद स्मारक उच्च विद्यालय में पुराने प्रधानाध्यापक रिटायर कर गए हैं, वरीय को प्रभारी प्राचार्य बनाया गया है। प्रभारी प्रचार के अवकाश पर रहने की कोई सूचना नहीं है। बिना सूचना के गायब थे, तो इसकी जांच कराई जाएगी। बच्चों के पठन-पाठन में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

-दिनेश कुमार चौधरी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, मुंगेर

chat bot
आपका साथी