सड़क निर्माण में गुणवत्ता में कमी पाई जाने पर अब होगी राशि की रिकवरी : सचिव

मुंगेर । ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज पाल ने सोमवार की देर संध्या परिसदन में मुंगेर प्रमंड

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 09:15 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 09:15 PM (IST)
सड़क निर्माण में गुणवत्ता में कमी पाई जाने पर अब होगी राशि की रिकवरी : सचिव
सड़क निर्माण में गुणवत्ता में कमी पाई जाने पर अब होगी राशि की रिकवरी : सचिव

मुंगेर । ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज पाल ने सोमवार की देर संध्या परिसदन में मुंगेर प्रमंडल के सभी जिलों के ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता और सहायक अभियंता के साथ समीक्षा बैठक की। सचिव ने एक एक कर सभी जिलों में संचालित योजना की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। इसके बाद ग्रामीण पथ अनुरक्षण नीति के तहत चिह्नित सड़क का निर्माण कार्य 30 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश दिए। जिस भी पथ के टेंडर और इकरारनामा की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, वैसे सड़कों का निर्माण कार्य हर हाल में 30 अप्रैल तक पूरा करें। समय से कार्य पूरा नहीं होने पर जिम्मेवारी तय कर कार्रवाई की जाएगी। वहीं, उन्होंने सभी अभियंता को स्पष्ट कहा कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता का पूरी तरह से ख्याल रखें। गुणवत्ता में लापरवाही की बात सामने आने पर अब कार्यपालक, सहायक अभियंताओं के साथ ही संवेदक की जिम्मेवारी तय की जाएगी। अभियंताओं के वेतन से राशि की रिकवरी की जाएगी। संवेदक से भी राशि की रिकवरी की जाएगी। वहीं, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना - दो के तहत चयनित पथों के निर्माण में भी गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखने के निर्देश दिए गए। सचिव ने कहा कि गुणवत्ता की जांच के लिए अप्रैल माह में केंद्रीय टीम का दौरा शुरू होगा। किसी पथ में गुणवत्ता की कमी पाई जाएगी, तो जिम्मेवार अभियंता से लेकर संवेदक तक पर कड़ी कार्रवाई होगी। उनसे राशि की रिकवरी की जाएगी।

-------------------------------

संपर्क पथ से वंचित टोलों का कराया जा रहा है सर्वे

ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव ने बताया कि एकल संपर्क पथ से वंचित टोले और बसावट के सर्वे का कार्य तेजी से किया जा रहा है। 31 मार्च तक सर्वे का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद प्राथमिकता के आधार पर सड़क का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

----------------------------

सुलभ संपर्कता अभियान के तहत होगा पथों का निर्माण

ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव ने कहा कि सात निश्चय दो के सबसे महत्वाकांक्षी योजना सुलभ संपर्कता अभियान के क्रियान्वयन की जिम्मेवारी ग्रामीण कार्य विभाग पर है। इस योजना के तहत गांव मुहल्ले को बाजार, हाट, इंजीनियरिग कालेज, मेडिकल कॉलेज, अस्पताल, पर्यटक स्थल आदि से जोड़ने की कवायद की जाएगी। इसके लिए 15 अप्रैल से सर्वे का कार्य शुरू होगा। सर्वे की तैयारी शुरू कर दी गई है। 15 मई तक सर्वे का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी