पुरुष नसबंदी के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए निकाली गई रैली

मुंगेर। पुरुष नसबंदी के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से गुरुवार को सदर हॉस्पिटल म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 12:41 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 12:41 AM (IST)
पुरुष नसबंदी के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए निकाली गई रैली
पुरुष नसबंदी के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए निकाली गई रैली

मुंगेर। पुरुष नसबंदी के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से गुरुवार को सदर हॉस्पिटल मुंगेर से जागरुकता रैली निकाली गई। जागरुकता रैली को सीएस डॉ. पुरुषोत्तम कुमार, डीपीएम मु. नसीम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के माध्यम से बताया गया कि नसबंदी सरल ऑपरेशन है। ऑपरेशन के बाद आधे घंटे में ही छुट्टी दे दी जाती है। ऑपरेशन के दो दिन बाद हल्का सामान भी उठा सकते हैं। लोगों को आश्वस्त किया गया कि पुरुष नसबंदी महिला नसबंदी से ज्यादा बेहतर है। पुरुष नसबंदी पखवारा 23 नवंबर से 6 दिसंबर तक चलेगा। इसके लिए सभी पीएचसी को 10-10 पुरुषों के बंध्याकरण का लक्ष्य भी दिया गया है। हर प्रखंड में पुरुषों को नसबंदी के लिए जागरूक किया जाएगा। ज्ञात हो कि प्रति वर्ष 23 नवंबर से 06 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवारा मनाया जाता है। सदर हॉस्पिटल मुंगेर के हॉस्पिटल मैनेजर तौसीफ हसनैन ने बताया कि पुरुष नसबंदी परिवार नियोजन का स्थाई उपाय है। लोगों को जागरूक करने के लिए निरंतर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर गुरुवार को सदर हॉस्पिटल से पुरुष नसबंदी को लेकर जागरुकता रैली निकाली गई। रैली में फैमली प्लानिग कोडिनेटर तसनीम, हॉस्पिटल मैनेजर तौसीफ हसनैन, डीटीएल केयर अजय आर्य, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. निरंजन कुमार, परिवार नियोजन परामर्श दाता योगेश कुमार आदि शामिल हुए। परिवार नियोजन के प्रति समाज की सोच बदलने की आवश्यकता

सदर अस्पताल के अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. निरंजन कुमार ने बताया कि परिवार नियोजन के प्रति समाज में ऐसी सोच है कि इसके लिए महिलाओं को ही ऑपरेशन करवाना चाहिए। परिवार नियोजन के लिए ज्यादातर उपाय भी महिलाओं के लिए ही हैं, चाहे वो बंध्याकरण का ऑपरेशन हो, कॉपर टी लगवाना हो या फिर गर्भनिरोधक गोली हो या इंजेक्शन। सभी महिलाओं को ध्यान में रखकर हीं बनाए गए है। समाज के पुरुष वर्ग को भी परिवार नियोजन के प्रति अपनी जिम्मेवारी समझते हुए पुरुष नसबंदी के लिए आगे आना चाहिए। पुरुष नसबंदी का ऑपरेशन करवाने पर लाभार्थी एवं उत्प्रेरक को मिलती है प्रोत्साहन राशि :

पुरुष नसबंदी के लिए ऑपरेशन करवाने पर लाभार्थी को 3000 रुपये और ऑपरेशन के लिए प्रेरित करने वाले उत्प्रेरक को 400 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलती है।

chat bot
आपका साथी