मनोयोग से करें राजनीति विज्ञान की पढ़ाई, करियर के हैं बेहतर विकल्प

जागरण संवाददाता मुंगेर मुंगेर । अरस्तू ने मनुष्य को स्वभाव से ही एक सामाजिक प्राणी माना ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:55 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:55 PM (IST)
मनोयोग से करें राजनीति विज्ञान की पढ़ाई, करियर के हैं बेहतर विकल्प
मनोयोग से करें राजनीति विज्ञान की पढ़ाई, करियर के हैं बेहतर विकल्प

जागरण संवाददाता, मुंगेर :

मुंगेर । अरस्तू ने मनुष्य को स्वभाव से ही एक सामाजिक प्राणी माना है। जैसा कि हम जानते हैं, हमेशा से ही राजनीतिक घटनाक्रम समाज के सभी आयामों को प्रभावित करते रहे हैं। विशेषकर, भूमंडलीकरण के दौर में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के माध्यमों में हुए आशातीत वृद्धि के कारण व्यक्ति के राजनीतिक परिवेश की प्रकृति लोकल से ग्लोबल हो गई है। ऐसे में प्रत्येक मनुष्य विश्व के किसी भी कोने में घटित किसी भी राजनीति घटनाक्रम से अवगत भी हो रहा है और प्रभावित भी। एक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान का संबंध सामान्यत: राज्य, शासन, नीतियों के निर्माण तथा इनके क्रियान्वयन, विदेश नीति आदि विषयों से होता है। लेकिन राजनीति विज्ञान की पढ़ाई यदि छात्र मनोयोग से करें तो रोजगार के लिए छात्रों को भटकना नहीं पड़ेगा। उक्त बातें जेएमएस कॉलेज के राजनीति विज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. कुश कुमार गयासेन ने कही। उन्होंने बताया कि

विगत वर्षों में, जहां एक ओर राजनीति के प्रति लोगों की अभिरूचि और जानकारी पहले से बढ़ी है, वहीं इस विषय से संबंधित अनेकों कैरियर के विकल्प सामने आए हैं। छात्र 12वीं की परीक्षा पास करने के उपरांत राजनीति विज्ञान विषय में स्नातक मास्टर्स, एमफिल और पीएचडी की डिग्री प्राप्त करते हैं। समाजशास्त्र के अन्य विषयों की अपेक्षा राजनीति विज्ञान विषय करियर बनाने के कहीं अधिक अवसर उपलब्ध कराता है। समान्यत: इन विकल्पों को हम दो वर्गों में विभाजित कर सकते हैं। प्रथमत: राजनीति विज्ञान में कैरियर के लिए परंपरागत विकल्प तथा दूसरा वर्ग आधुनिक विकल्पों को रखा जा सकता है।

-------------------------------------------------

शीर्ष पदों पर जाने का मार्ग प्रशस्त करता है

सिविल सेवा (यूपीएससी) में राजनीति विज्ञान परंपरागत विकल्पों में कई दशकों से सबसे लोकप्रिय विकल्प साबित होता रहा है। इस परीक्षा के माध्यम से राजनीति विज्ञान को वैकल्पिक विषय (ऑप्शनल सब्जेक्ट) के तौर पर चयन कर विद्यार्थी भारतीय प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा, विदेश सेवा व राज्य लोक सेवा के प्रतिष्ठित नौकरी की तैयारी कर सकते हैं। इन परीक्षाओं के अलावा कई अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी में भी ऑप्शनल सब्जेक्ट के साथ-साथ, राजनीति विज्ञान सामान्य अध्ययन विषय की तैयारी के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है।

----------------------------

विधि क्षेत्र में भी अवसर

राजनीति विज्ञान में संविधान का तथा अन्य टौपिक्स जो लॉ की पढ़ाई से मिलते जुलते हैं का सैद्धांतिक अध्ययन किया जाता है। इस वजह से राजनीति विज्ञान से ग्रेजुएशन के पश्चात एलएलबी की पढ़ाई कर वकील के तौर पर कॅरियर बनाने के साथ-साथ न्यायिक सेवा तथा कानूनी सलाहकार की नौकरी के लिए भी तैयारी की जा सकती है।

-----------------

जर्नलिज्म- राजनीति विज्ञान का विषय-वस्तु विस्तृत माना जाता है। इसीलिए इस विषय के अध्येयता जनसंचार के क्षेत्र में भी कैरियर विकल्प चुन सकते हैं। पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर प्रिट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में नौकरी प्राप्त की जा सकती है।

------------------------------------

शैक्षणिक क्षेत्र में कैरियर के विकल्प

राजनीति विज्ञान विषय से स्नातक करने के बाद बीएड की डिग्री प्राप्त कर इस विषय से संबद्ध शिक्षक की नौकरी सरकारी या निजी स्कूलों में प्राप्त की जा सकती है। इसी विषय में मास्टर्स, नेट तथा पीएचडी की डिग्री प्राप्त कर कॉलेज, यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भी कार्य कर सकते हैं। राजनीति विज्ञान में शोध आदि कार्यों में रुचि रखने वाले विद्यार्थी देशी-विदेशी संस्थानों में छात्रवृत्ति की मदद से उच्च शिक्षा प्राप्त कर शोध के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान समय में राजनीति विज्ञान और इस विषय की ही अन्य शाखाएं- लोक प्रशासन, तुलनात्मक राजनीति और विशेष कर अंतर्राष्ट्रीय राजनीति से जुड़े कई देशी-विदेशी शोध संस्थानों में रिसर्च इंटर्नशिप, रिसर्च असिस्टेंट, रिसर्च एसोशिएट आदि के पदों पर कार्य कर सकते हैं। साथ ही इस विषय में पीएचडी डिग्री प्राप्त कर, इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च, दिल्ली से किसी रिसर्च प्रोजेक्ट पर धनराशि प्राप्त कर शोध कार्य कर सकते हैं। साथ ही कई क्षेत्रों में रोजगार के अवसर देता है राजनीति विज्ञान।

chat bot
आपका साथी