बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा किए गए पौधारोपण कार्य

मुंगेर । बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग कई कार्यक्रम आयोजित किए ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 09:09 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 09:09 PM (IST)
बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा किए गए पौधारोपण कार्य
बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा किए गए पौधारोपण कार्य

मुंगेर । बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग कई कार्यक्रम आयोजित किए गए ।

मनरेगा के द्वारा जल जीवन हरियाली कार्यक्रम अंतर्गत किला क्षेत्र में स्थित केसी सुरेंद्र बाबू पार्क में डीएम राजेश मीणा द्वारा पौधारोपण किया गया।

मिशन 2.51 करोड़ के समापन अवसर पर जिले के सभी प्रखंडों में भी पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं, किला खाई पर भी खस के पौधे लगाए गए। सोल एडं स्वाइल और वन प्रमंडल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में डीएम ने किला खाई पर अपने हाथों से खस के पौधे लगाए। वहीं, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी संस्था की वहनों ने भी श्रमदान किया और पौधे लगाए। कार्यक्रम के संयोजक गंगांजलि संस्था के अमित शेखर ने कहा कि गंगा किनारे मिट्टी कटाव रोकने की योजना पर काफी दिनों से विचार चल रहा था। सोल एडं स्वाइल और वन प्रमंडल के सहयोग से योजना को धरातल पर उतारा गया। सोल एंड स्वाइल संस्था की प्रीति राव द्वारा खस के दो लाख पौधे उपलब्ध कराए गए हैं। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश जैन ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रत्येक नागरिकों को पौधारोपण करना चाहिए। पौधारोपण कर ही हम आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित और सुंदर भविष्य दे सकेंगे। इस अवसर पर सुमेधा आर्य, सन्नी कुमार, अंशु कुमार, लायंस क्लब के शुभांकर झा आदि मौजूद थे। वहीं, रोटरी क्लब और इनर व्हील क्लब की ओर से राजेंद्र उद्यान के समीप पौधा रोपण किया गया। शिवकुमार रूंगटा ओर इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष डॉ. मधु रूंगटा ने एक दर्जन पौधे लगाए। इसके बाद डीएम ने जमालपुर पहुंच कर अमझर कोल पहाड़ी स्थित पौधशाला का भी जायजा लिया। इस अवसर पर वन प्रमंडल पदाधिकारी नीरज नारायण, प्रशिक्षु वन प्रमंडल पदाधिकारी पियुश वर्णवाल, आयुक्त के सचिव,उप विकास आयुक्त संजय कुमार , अनुमंडल पदाधिकारी सदर खगेश चंद्र झा, जिला परिवहन पदाधिकारी रमाशंकर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी जमालपुर, अंचल अधिकारी जमालपुर उपस्थित थे।

उधर जमालपुर प्रखंड के पाटम पश्चिमी में मुखिया कविता देवी, नौवागढ़ी

दक्षिणी में मुखिया विभा कुमारी ने पौधरोपण किया। जबकि जीविका की ओर से विभिन्न केन्द्रों पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बता दें कि जिले को पौधरोपण का जो लक्ष्य दिया गया था, उससे भी ज्यादा पौधे जिले के अंदर लगाए गए हैं। जिसमे एक लाख से भी अधिक पौधे जीविका की ओर से लगाए गए हैं। लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर खुद डीपीएम रितेश कुमार जिले के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते रहे।

chat bot
आपका साथी