हार्डकोर की गिरफ्तारी के 10 घंटे बाद ही नक्सलियों ने शुरू कर दी हरकत

मुंगेर । जब भी किसी की गिरफ्तारी या बंदी की घोषणा की जाती है तो सबसे पहले नक्सली रेलवे को

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:34 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:34 PM (IST)
हार्डकोर की गिरफ्तारी के 10 घंटे बाद ही नक्सलियों ने शुरू कर दी हरकत
हार्डकोर की गिरफ्तारी के 10 घंटे बाद ही नक्सलियों ने शुरू कर दी हरकत

मुंगेर । जब भी किसी की गिरफ्तारी या बंदी की घोषणा की जाती है तो सबसे पहले नक्सली रेलवे को ही टारगेट करते हैं। शुक्रवार की शाम नक्सल प्रभावित इलाका धरहरा प्रखंड से पुलिस ने 15 वर्षो से फरार नक्सली गणेश ठाकुर को गिरफ्तार किया। गणेश नक्सलियों के लिए पुलिस की मुखबिरी करता था। गिरफ्तारी के 10 घंटे बाद शनिवार की सुबह जमुई के चौरा स्टेशन पर नक्सलियों की चहलकदमी और रेल परिचालन बंद करने की धमकी को रेल पुलिस गणेश से जोड़कर देख रही है। हाल के वर्षो में भी नक्सलियों ने रेल जिला जमालपुर के भागलपुर-किउल-झाझा रेलखंड को निशाना बनाया है। कई स्टेशनों के आसपास पटरी को उड़ा चुके है। कई जगह कैबिन मैन को अगवा भी किया है। इधर, रेल एसपी आमिर जावेद ने कहा कि नक्सली बंद के दौरान सभी रेल थानाध्यक्षों को डीएसपी को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है नक्सलियों की मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है सादे लिबास में भी पदाधिकारियों को तैनात किया गया है।

--------------------------

भागलपुर-किउल रेलखंड भी निशाने पर

हार्डकोर नक्सली गणेश ठाकुर की गिरफ्तारी के बाद इनमें बौखलाहट काफी बढ़ गई है। ऐसे में वह रेल ट्रैक को निशाना बना सकते हैं। तीन अगस्त तक नक्सली साप्ताहिक बंदी मना रहे हैं। ऐसे में खुफिया विभाग ने भी जमालपुर रेल पुलिस के साथ जिला पुलिस को भी अलर्ट कर रखा है। नक्सल प्रभावित रेलखंडों पर नक्सलियों द्वारा हिसा और उपद्रव किए जाने की आशंका जताई है। इससे निबटने के लिए रेल जिला जमालपुर की ओर से सभी थानों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। भागलपुर- किऊल-झाझा रेलखंड पर सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ा दी गई है। अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। आरपीएफ के जवानों को भी स्वचालित हथियारों के साथ राउंड ओ क्लाक ड्यूटी पर लगाया गया है। वहीं, जरूरत पड़ने पर रात्रि में गुजरने वाली ट्रेनों के आगे-आगे पायलट ट्रेन चलाए जाने की तैयारी है।

---------------------------

रेल जिला अंतर्गत नक्सल प्रभावित स्टेशन

जमालपुर रेल जिला अंतर्गत रतनपुर, मसूदन, ऋषि कुंड धरहरा, कजरा, अभयपुर किउल-झाझा रेल सेक्शन को नक्सल प्रभावित स्टेशनों की सूची में है। ये सभी रेलवे स्टेशन नक्सल प्रभावित इलाका माना जाता है। पहाड़ी क्षेत्र और जंगलों के कारण इन स्टेशनों पर कई बार नक्सली हमले हो चुके हैं।

------------------------

हाल के वर्षों में नक्सली घटनाएं

- 2005 : कजरा स्टेशन पर आरपीएफ जवानों पर हमला, हथियार लूटे

- 2013 : रेल सुरंग के समीप इंटरसिटी के स्कार्ट पार्टी पर हमला, तीन जवान की हत्या, हथियार लूटे

- 2014 : घरहरा-अभयपुर स्टेशन के बीच पटरी को काटा

- 26 जनवरी 2017 : रतनपुर स्टेशन समीप पटरी से 49 पेंड्राल क्लिप क्लीप खोला

-18 मार्च 2017 रेल सुरंग के पा 14 पेंड्राल क्लिप क्लीप खोला

-20 दिसंबर 2017 को नक्सलियों ने मसूदन स्टेशन का पैनल फूंक दिया था

-18 फरवरी 2021 नाथनगर रेलवे स्टेशन पर बम बरामद

chat bot
आपका साथी