सदर प्रखंड में बड़ा उलटफेर, 13 पंचायत में अब 12 नए मुखिया

संवाद सूत्र मुंगेर मुंगेर सदर प्रखंड की 13 पंचायत में संपन्न हुए मतदान का परिणाम बुधवार क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:51 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:51 PM (IST)
सदर प्रखंड में बड़ा उलटफेर, 13 पंचायत में अब 12 नए मुखिया
सदर प्रखंड में बड़ा उलटफेर, 13 पंचायत में अब 12 नए मुखिया

संवाद सूत्र, मुंगेर : मुंगेर सदर प्रखंड की 13 पंचायत में संपन्न हुए मतदान का परिणाम बुधवार की देर शाम आया। प्रखंड की जनता ने लगभग पुराने चेहरों को नकार दिया और नए को मौका दिया है। 13 पुराने मुखिया में 12 की कुर्सी चली गई। यहां की जनता ने जाफरनगर पंचायत से मुखिया रहे अरुण यादव को एक बार फिर से पंचायत की बागडोर सौंपी है। मतगणना हाल के अंदर से परिणाम की सूचना जैसे-जैसे बाहर आती गई, जीतने वाले प्रत्याशियों के समर्थकों में उत्साह और उमंग भरता गया। हारने वाले प्रत्याशी व उनके समर्थकों में निराशा दिखी। इस बार प्रखंड के मतदाताओं ने स्वाद बदला और तत्कालीन मुखिया रहे 12 को कुर्सी से बेदखल कर दिया। पंचायत चुनाव परिणाम में बड़े उलटफेर की वजह गांव-पंचायत में विकास बना। विकास नहीं होने पर मतदाता एक दर्जन पुराने मुखिया को कुर्सी से हटाने में सफल रहे। प्रखंड से दो जिला परिषद की सीट से एक नए को मौका मिला है।

-----------

मतगणना केंद्र के अंदर और बाहर पुख्ता इंतजाम

पुख्ता सुरक्षा और पारदर्शिता के साथ डायट सेंटर में निर्धारित समय से आधा घंटा विलंब से शांतिपूर्ण माहौल में मतों की गिनती 8:30 बजे शुरू हुई। मतगणना केंद्र के दोनों मुख्य द्वार पर सुरक्षा कर्मी दिखे। किसी को बगैर पहचान पत्र के अंदर जाने की इजाजत नहीं थी। प्रत्याशी-मतगणना एजेंट व समर्थकों की उपस्थिति से गुलजार रहा। मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार पर सुरक्षा का कड़ा इंतजाम दिखा। किसी को बिना पहचानपत्र के अंदर जाने की इजाजत नहीं थी। सात बजे से लोगों का प्रवेश शुरू हुआ। फोटोयुक्त प्रवेश पत्र की जांच के बाद ही प्रवेश प्रत्याशियों व उनके काउंटिग एजेंट के प्रवेश को मुख्य द्वार खुलते ही भीड़ उमड़ पड़ी। सबको पंक्ति में लगने का निर्देश दिया गया। गेट पर संघन जांच हुई।

---------

कहीं खुशी तो कहीं पर गम और मायूसी

जीत के बाद एक पक्ष में जश्न, दूसरे तरफ गम दिखा। पंचायत चुनाव के परिणाम आते ही जीते प्रत्याशी और उनके समर्थक खुशी से झूम उठे तो कई हार का मुंह देखने वाले प्रत्याशी व उनके साथी के चेहरे पर मायूसी छाई रही। इस दौरान जमकर अबीर व गुलाल उड़ते रहे। पूरबसराय स्थित डायट सेंटर में बनाए गए मतगणना स्थल में शाम होते सभी चुनाव के परिणाम आ गए। जीत के जश्न मनाने में हर कोई आगे रहना चाहता था। हर चेहरा अबीर-गुलाल के रंग में रंगा दिखा। कई प्रत्याशियों ने जीत पक्की देख पहले से ही माला की व्यवस्था कर रखे थे। मतगणना स्थल पर सार्टिफिकेट मिलने के बाद एक-एक कर विजयी प्रत्याशियों काफिला बारह निकल कर एक दूसरे को बधाई देते रहे।

--------

अरुण ने लगाया जीत का चौका

जाफरनगर पंचायत से मुखिया रहे अरुण यादव ने जीत का चौका लगाया है। पंचायत की जनता ने अरुण को चौथी बार मौका दिया है। बदलाव की इस लहर में भी अरुण अपनी सीट बरकरार रखने में कामयाब रहे। अरुण ने निकटतम प्रतिद्धंद्धि राजेश यादव को 209 वोट से हराया। जीत के बाद अरुण यादव ने कहा यह जीत जनता की जीत है। जनता के दुख दर्द में हमेशा खड़ा रहे। कोरोना के दोनों लहर में लोगों के साथ रहे। विपदा की घड़ी में साथ दिया। उन्होंने कहा कि पंचायत में लगभग सभी काम किया गया है, अब और तेजी से विकास का काम होगा।

---------

जिप सदस्य को मिली जीत, हार गए अध्यक्ष

जिला परिषद अध्यक्ष रहे रामचरित्र मंडल चुनाव हार गए। सदर प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या दो से उम्मीदवार थे। इस बार इस क्षेत्र की जनता ने इन्हें नकार दिया है। वोटों की दौड़ में यह तीसरे स्थान पर रहें , इन्हें महज 7195 वोट से संतोष करना पड़ा। इस क्षेत्र से सीताकुंड डीह के निवास मंडल चुनाव जीत गए। निर्वतमान जिला परिषद सदस्य संजय कुमार सिंह क्षेत्र संख्या- एक से जीत हासिल की। संजय तीसरी बार इस क्षेत्र से जिप सदस्य पद से जीत दर्ज की है।

---------

घटिया भोजन की शिकायत पर भड़के डीएम

मतगणना केंद्र पर मतदान कर्मियों और मीडिया कर्मियों को ठंडा और घटिया भोजन दिया गया। इसकी जानकारी मिलने के बाद जिलाधिकारी नवीन कुमार मतगणना केंद्र पहुंचे। मतगणना में लगे कर्मियों ने डीएम को खाने की गुणवत्ता से रूबरू कराया। यह देखकर डीएम भड़क उठे। डीएम ने भोजन उपलब्ध कराने वाले संवेदक के भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश दिया। बेकारपुर निवासी प्रदीप कुमार को भोजन मुहैया कराने का दायित्व दिया गया था। इस मौके पर एसडीओ खुशबू कुमारी, डीडीसी संजय कुमार सिंह, एडीएम विद्यानंद सिंह, वरीय समार्हता डा. कुंदन कुमार भी थे।

-------------

सदर प्रखंड पंचायत चुनाव परिणाम:

--------------

जिला परिषद क्षेत्र संख्या - एक

विजेता संजय कुमार सिंह 4692

उप विजेता मंगल कुमार 4474

------------------

जिला परिषद क्षेत्र संख्या- 2

विजेता निवास मंडल 13386

उप विजेता नजमा खातून 7373

--------------

13 पंचायतों में चयनित मुखिया

कुतलूपुर पंचायत :

विजेता जितेंद्र रजक 1976

उप विजेता रामविलास पासवान1857

---------

जाफरनगर पंचायत :

विजेता अरुण यादव 998

उपविजेता राजेश यादव 789

---------

टीकारामपुर पंचायत :

विजेता कृष्णकांत कुमार सिंह उर्फ टुनटुन 2642

उप विजेता सुबोध साह 1404

------------------

शंकरपुर पंचायत :

विजेता मोना भारती 1322

उप विजेता बमबम यादव 1179

---------

महुली पंचायत :

विजेता संगीता कुमारी1060

उप विजेता मधुकर यादव 780

----------

श्रीमतपुर पंचायत

विजेता राबिया इमाम 2665

उप विजेता जहान्वी रजा पहलवी 2308

---------

कटरिया पंचायत

विजेता प्रेमा देवी 1941

उप विजेता गीता देवी 1068

----------

मय पंचायत

विजेता सोनी देवी को मिले 1917

उप विजेता अनीता देवी 1068

---------------

मिर्जापुर बरदह

विजेता गुलनाज शाहिन 2099

उप विजेता रूही चांद 1474

------------------

जानकीनगर पंचायत

विजेता संजीव कुमार 1113

उप विजेता पकंज यादव 784

--------------

नौवागढ़ी दक्षिणी

विजेता प्रमीला देवी 2879

उप विजेता विभा देवी 2116

------------

नौवागढ़ी दक्षिणी :

विजेता नवीता कुमारी 1336

उप विजेता वेवी देवी 1107

------------------

तारापुर दियारा :

विजेता अनिता देवी 1127

उप विजेता वेवी देवी 796

chat bot
आपका साथी