बुआई शुरू, किसानों को नहीं मिल रहा बीज, कोई सुनने वाला नहीं

मंगलवार को दैनिक जागरण टीम बीज वितरण केंद्र पहुंची तो व्यवस्था देखकर दंग रह गई। टीम कि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:13 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:13 PM (IST)
बुआई शुरू, किसानों को नहीं मिल रहा बीज, कोई सुनने वाला नहीं
बुआई शुरू, किसानों को नहीं मिल रहा बीज, कोई सुनने वाला नहीं

मंगलवार को दैनिक जागरण टीम बीज वितरण केंद्र पहुंची तो व्यवस्था देखकर दंग रह गई। टीम किसानों की समस्याओं से रूबरू हुई। किसानों ने कहा कि चना की बोआई अक्टूबर माह से शुरू हो जाता है, पर अभी तक बीज का पता नहीं है। गेहूं, मसूर, चना व सरसों का बीज वितरण कृषि विभाग की ओर से किया जाना है, लेकिन अभी तक यहां चना की बीज का अभाव है। किसानों को गेहूं का बीज मिल रहा है, पर इसकी भी क्वालिटी बेहतर नहीं है। किसानों ने जिलाधिकारी से पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध कराने की मांग की।

------

किसानों की लगी रही भीड़

मिट्टी जांच प्रयोगशाला में बीज के लिए किसानों की भीड़ लगी रही। कुछ किसान कृषि विभाग के कर्मचारी से बीज नहीं मिलने की शिकायत कर रहे थे। बीज के लिए किसान और कर्मी में नोकझोंक भी हुई। कृषि प्रसार पदाधिकारी ने कहा गेहूं और सरसों का बीज उपलब्ध है। सामान्य वर्ग के लिए चना का बीज उपलब्ध नहीं है। सदर प्रखंड क्षेत्र की 62 ग्राम पंचायतों में जरूरत के हिसाब से बीज की आपूर्ति नहीं होने से किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। राजकीय कृषि बीज भंडार के प्रभारी जयनारायण वर्मा ने बताया कि बीज भंडार में 80 क्विंटल चना का बीज उपलब्ध कराया गया था, इसमें 70 क्विंटल बीज बिक चुकी है। बीज लेने से पहले किसानों का निबंधन होता है। मोबाइल पर ओटीपी आने के बाद ही बीज उपलब्ध कराया जाता है।

---------

जानें, किसानों का दर्द

चना का बीज नहीं मिला, गेहूं के बीज सही नहीं है। आवेदन देने के बाद भी अब तक फसल क्षतिपूर्ति की राशि नहीं मिली है। मुआवजा के लिए भटक रहे हैं।

-विपिन प्रसाद यादव, टीकारामपुर

---------

कृषि कार्यालय की ओर से अनुदानित दर पर गेहूं, सरसों और मसुर का बीज उलब्ध कराया गया, लेकिन चना का बीज नहीं मिले। दुकान से खरीदने की सलाह दी गई।

-साहेब यादव , टीकारामपुर

---------

-गेहूं का जो बीज मिला था, बीज की क्वालिटी बेहतर नहीं था। मंगलवार को चना का बीज के पहुंचे तो कर्मचारी ने बताया बीज समाप्त हो गया है।

दशरथ यादव, जाफरनगर

---------

-10 बीघा में चना का खेती हर वर्ष करते हैं, बीज लेने के लिए पहुंचे, बिज नहीं मिला, अब ऊंचे कीमत पर बाजार से बीज की खरीदारी करनी होगी।

-गिरीश यादव , मोहली

---------

-पूर्व में आपूर्ति की गई चना का बीज सही नहीं था, उसे वापस कर दिया गया। दो दिन बाद चना का बेहतर बीज आने के बाद किसानों के बीच उपलब्ध करा दिया जाएगा।

-ललिता प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी