अस्पताल के सौ मीटर दायरे में नहीं होंगे निजी क्लीनिक : डीएम

मुंगेर। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने तारापुर अनुमंडल अस्पाल के चिकित्सकों को मरीजों के इलाज म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 07:52 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 07:52 PM (IST)
अस्पताल के सौ मीटर दायरे में नहीं होंगे निजी क्लीनिक : डीएम
अस्पताल के सौ मीटर दायरे में नहीं होंगे निजी क्लीनिक : डीएम

मुंगेर। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने तारापुर अनुमंडल अस्पाल के चिकित्सकों को मरीजों के इलाज में किसी तरह की कोताही नहीं बरतने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा कि सरकार की ओर से सभी तरह के संसाधन उपलब्ध है। इसके बाद भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मरीजों को नहीं मिल रही है, मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराएं। अस्पताल से सौ मीटर के दायरे या प्रवेश गेट के पास निजी क्लीनिक नहीं रहने की बात कही।

डीएम बुधवार को अनुमंडल के एक दिवसीय दौर पर थे। उन्होंने अनुमंडल अस्पताल में एक-एक कर सभी विभागों की समीक्षा की। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए क्या-क्या किए जा सकते हैं, इस बाबत निर्देश दिए। डीएम अस्पताल में डाक्टर के रोस्टर ड्यूटी चार्ट को देखकर उसमें सभी का मोबाइल नंबर अंकित करने का निर्देश दिया। दवा के भंडारण व वितरण कक्ष में पहुंचे तथा उपलब्ध दवाओं के बारे में जानकारी ली। ओपीडी में एक ही जगह चिकित्सकों को बैठा देखकर नाराजगी जताई। प्रभारी उपाधीक्षक को निर्देश दिया कि अस्पताल में कमरे की कमी नहीं है। सभी विभाग से संबंधित चिकित्सक अलग-अलग कमरों में बैठेंगे। कमरा के बाहर उस चिकित्सा विभाग का नाम अंकित होगा ।

----------

प्रभारी उपाधीक्षक की ली खबर

डीएम ने कहा कि अस्पताल में अच्छे-अच्छे उपकरण उपलब्ध है। प्रशिक्षित तकनीशियन को भेजा गया है। जाच की प्रक्रिया में सुधार लाने की जरूरत है। प्रभारी उपाधीक्षक से पूछा आपको चिकित्सा विभाग के नियम के बारे में कुछ जानकारी नहीं है। कई बिदुओं पर नाराजगी जाहिर करते हुए उनकी खबर ली। जिलाधिकारी ने प्रसव वार्ड सहित सभी कक्ष का भौतिक सत्यापन किया गया । महिला चिकित्सक बिदु कुमारी को कहा कि शारीरिक दूरी को बनाए रखते हुए महिलाओं की जांच करें ।

-------------

10 दिनों में करें वेतन का भुगतान

जीएनएम और आशा कार्यकर्ता का वेतन एवं मानदेय 10 दिनों में भुगतान करने का निर्देश दिया । अस्पताल में भर्ती मरीजों से खानपान के संबंध में जानकारी ली। अस्पताल उपाधीक्षक को स्पष्ट निर्देश दिया की भुगतान ससमय नहीं होने पर छह महीने का वेतन भी रोका जा सकता है। निरीक्षण के दौरान महिला चिकित्सक डा. नाजो बानो नहीं थी, एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

---------

अफजलनगर में बनेगा सामुदायिक शौचालय, सरकार की योजनाओं से कराया रूबरू

तारापुर अनुमंडल अंतर्गत अफजलनगर पंचायत में जिलाधिकारी के निर्देश पर विकास व कल्याणकारी कार्यों की समीक्षा की। विशेष शिविर में जिलाधिकारी ने सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को बताया। योजनाओं की जमीनी स्थिति से रूबरू हुए। सभी विभागों के पदाधिकारियों को कई बिदुओं पर निर्देश भी दिए। डीएम ने कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य है जनता को सरकार की ओर से की जा रही योजनाओं की जानकारी देना है। सभी घरों में शौचालय बनेगा। स्लम बस्तियों में जहां जगह की कमी है वहां सामुदायिक शौचालय का निर्माण होगा। सरकार से निर्देश मिलते विद्यालय भी खुलेंगे। फिलहाल दसवीं कक्षा के ऊपर के स्कूल खोले गए हैं । मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इस पंचायत में जहां-जहां गली नली का काम पड़ा हुआ है उसका सर्वे कर ले। उसका निर्माण मनरेगा से करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि बीमार व्यक्ति को किसी भी जांच के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। सभी प्रकार की जांच की सुविधा अनुमंडल अस्पताल में उपलब्ध है। बैठक में अपर समाहर्ता, डीडीसी, एसडीओ सहित सभी विभागों के अधिकारी थे।

chat bot
आपका साथी