कोरोना संकट के बीच अब ऑक्सीजन के लिए मची है मारामारी

मुंगेर। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है। कोरोना संकट से जूझ रहे ल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:38 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:41 PM (IST)
कोरोना संकट के बीच अब ऑक्सीजन के लिए मची है मारामारी
कोरोना संकट के बीच अब ऑक्सीजन के लिए मची है मारामारी

मुंगेर। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है। कोरोना संकट से जूझ रहे लोग अपने स्वजनों की जान बचाने के लिए ऑक्सीजन का इंतजाम करने में परेशान हैं। वहीं, कोरोना से मौत होने के बाद शवों का अंतिम संस्कार करना भी स्वजनों के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है। शुरूआत में स्वजन पहले इलाज के लिए सरकारी अस्पताल और उसके बाद निजी अस्पताल का चक्कर लगाते हैं। जब निजी अस्पताल में जमा पूंजी खत्म होने के बाद मरीज दम तोड़ देता है, तो गंगा घाट पर अंतिम संस्कार के लिए भी घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।

-----

सदर अस्पताल से लेकर आइसोलेशन वार्ड में ऑक्सीजन की कमी

जिला में ऑक्सीजन की कमी महसूस की जाने लगी है। गुरुवार को सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में मात्र एक सिलिडर, जीएनएम आइसोलेशन वार्ड में एक सिलिडर, आइसीयू में दो सिलिडर, एसएनसीयू में दो सिलिडर ऑक्सीजन का बचा हुआ था। जबकि कोविड के 50 से अधिक मरीज जीएनएम में भर्ती हैं। इमरजेंसी की बात करे तो छह बेड का इमरजेसी वार्ड हर समय भरा हुआ दिखाई दे रहा है। अस्पताल प्रबंधन भी ऑक्सीजन की कमी बता कर गैर जरूरी ऑपरेशन को टालने में लगे हुए हैं।

----

सदर अस्पताल और आइसोलेशन वार्ड में हर दिन 30 सिलिडर की खपत :

बीते पांच दिनों में सदर अस्पताल में 150 सिलिडर और जीएनएम में 50 से अधिक आक्सीजन सिलिडर की खपत हुआ है। भागलपुर में ऑक्सीजन की रिफलिग नहीं होने के कारण चार दिनों से ऑक्सीजन की कमी चल रहा था। शुक्रवार से ऑक्सीजन की कमी दूर हो जाएगी।

चरण सिंह, शुभम ऑक्सीजन सप्लायर

--------------

तीन दिनों से ऑक्सीजन की कमी से सदर अस्पताल जूझ रहा है। जीएनएम आइसोलेशन वार्ड में भी आज तक का ही ऑक्सीजन सिलिडर बचा हआ है। शीघ्र ऑक्सीजन सिलिडर की आपूर्ति होने की संभावना है।

डॉ. रामप्रीत सिंह, उपाधीक्षक सदर अस्पताल मुंगेर

----------

ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। भागलपुर से ऑक्सीजन आने में कुछ परेशानी आ रही थी। यह शिकायत मिलते ही मुंगेर डीएम ने भागलपुर डीएम से बात की। इसके बाद समस्या का समाधान हो गया। आज रात तक ऑक्सीजन सिलिडर की आपूर्ति हो जाएगी।

डॉ. हरेंद्र कुमार आलोक, सिविल सर्जन मुंगेर

chat bot
आपका साथी