फर्जी उपस्थिति के जरिये मध्याह्न भोजन में हो रही गड़बड़ी

संवाद सूत्र तारापुर (मुंगेर) बच्चों का विद्यालय से जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 07:16 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 07:16 PM (IST)
फर्जी उपस्थिति के जरिये मध्याह्न भोजन में हो रही गड़बड़ी
फर्जी उपस्थिति के जरिये मध्याह्न भोजन में हो रही गड़बड़ी

संवाद सूत्र, तारापुर (मुंगेर) : बच्चों का विद्यालय से जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने मध्याह्न भोजन, छात्रवृत्ति, पोशाक राशि सहित कई योजनाएं चला रही है। लेकिन, अधिकारियों की उदासीनता के कारण योजनाएं धरातल पर नहीं उतर पा रही है। मध्याह्न भोजन योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेवारी विद्यालय शिक्षा समिति की है। लेकिन, समिति भी अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वाहण नहीं कर पा रही है। बच्चे पढ़ाई की जगह खेतिहर मजदूर बन बैठे हैं। जबकि अनुपस्थित बच्चों की फर्जी उपस्थिति दिखाकर मध्याह्न भोजन का उठाव कर लिया जाता है। विद्यालय प्रबंधन का तर्क होता है कि बच्चे खाने के समय विद्यालय चले आते हैं। मामला अफजलनगर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय अफजलनगर रविदास टोला का है। बीते बुधवार को दिन के 11 बजे महज 13 बच्चे विद्यालय में बिना ड्रेस कोड के उपस्थित थे। जबकि विद्यालय में 86 बच्चे नामांकित है। उपस्थित बच्चों को टोला सेवक मंजू कुमारी कमरे की जगह बरामदा पर ही पढ़ा रही थीं। बच्चों को पढ़ाने के लिए विद्यालय में एक शिक्षक और एक शिक्षिका कार्यरत हैं। बच्चों की इतनी कम उपस्थिति पर विद्यालय के प्रभारी मनोज कुमार यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विद्यालय होने की वजह से अधिकांश मजदूर व किसान वर्ग के बच्चे यहां पढ़ते हैं। बीते पंद्रह दिन से धनकटनी तेज है । बच्चे अपने अभिभावक के संग खेत चले जाते हैं। जिससे बच्चों की उपस्थिति पर असर पड़ा है।

प्रभारी ने कहा कि चालीस से पैंतालीस बच्चों का एमडीएम रोज बनाया जाता है। खाना खाने के वक्त अधिक संख्या में विद्यालय पहुंच जाते हैं। विद्यालय परिसर में बने रसोईघर में बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन बनाने वाली दो रसोईया गीता देवी और पारो देवी की जगह प्रीति नाम की एक लड़की अकेले खाना बना रही थी।

-------------------

कोट :::

मामले की जांच की जाएगी। जांच में आरोप सही पाए जाने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

चंद्रकिशोर सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी

-------------------

प्रधानाध्यापक द्वारा एमडीएम का आन लाइन रिपोर्ट कभी भेजा जाता है, तो कभी नहीं। बीते दिन 48 बच्चों का एमडीएम रिपोर्ट प्रभारी मनोज कुमार के द्वारा भेजा गया था। बच्चों की कम उपस्थिति की शिकायत मिली है, तो मामले की जांच की जाएगी।

आर्यभूषण, एमडीएम प्रभारी

chat bot
आपका साथी