अब सीमा पर रहने वाले जवान भी एक क्लिक पर कर सकेंगे मतदान

-ईटीपीवीएस से सेवा मतदाताओं के लिए सरल हुआ वो¨टग - जिले में चार हजार के करीब है से

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 08:23 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 08:23 PM (IST)
अब सीमा पर रहने वाले जवान भी एक क्लिक पर कर सकेंगे मतदान
अब सीमा पर रहने वाले जवान भी एक क्लिक पर कर सकेंगे मतदान

-ईटीपीवीएस से सेवा मतदाताओं के लिए सरल हुआ वो¨टग

- जिले में चार हजार के करीब है सेवा मतदाता

जागरण संवाददाता, मुंगेर: सीमा पर रहने वाले जवान या केंद्रीय सेवा के लिए विदेश में रहने वाले लोग भी अब आसानी से अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों को वो¨टग कर सकते हैं। अर्थात निर्वाचन आयोग ऐसे सेवा मतदाताओं के वो¨टग को और आसान बनाते हुए पोस्टल मत पत्र की जगह अब इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम(ईटीपीबीएस) का प्रयोग इस बार के लोकसभा चुनाव में करने जा रही है। इस सिस्टम के तहत जिले के करीब चार हजार सर्विस मतदाता एक क्लिक पर अपने लोक सभा के लिए पसंद के उम्मीदवार को वोट कर सकेंगे। गौरतलब है कि पहले ये पोस्टल बैलेट में माध्यम ही अपने लोक सभा और विधान सभा चुनाव मतदान के दौरान वो¨टग में भाग ले सकते थे।

-------------------

आरओ व एआरओ को मिलेगी यूजर आईडी

निर्वाचन आयोग द्वारा ईटीपीबीएस से मतदान के लिए आरओ और एआरओ को यूजर आईडी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए सभी विवरण आयोग को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। अभी जिले में लगभग चार हजार सर्विस वोटर चिह्नित हैं इनके सत्यापन का कार्य जारी है।

------------ ऐसे तैयार होगा इलेक्ट्रानिक मतपत्र

उम्मीदवारी का निर्णय होने के बाद इलेक्ट्रानिकली मतपत्र फार्म-सात 'ए' के अनुरूप तैयार किया जाएगा। इस पर सभी उम्मीदवारों का नाम, फोटो एवं चुनाव चिह्न अंकित रहेगा। साथ ही अन्य प्रकार के आवश्यक लगभग 12 प्रपत्र संलग्न कर आनलाइन सर्विस मतदाताओ को प्रेषित किए जाएंगे। इस विधि से मतपत्र सर्विस मतदाता तक कम समय में पहुंचाए जा सकेंगे।

-------------------

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 में सर्विस वोटरों को इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विशेष सतर्कता के साथ इस कार्य को किया जाएगा। सर्विस मतदाताओं की सूची अपडेट की जा रही है।

अवधेश कुमार जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी मुंगेर

chat bot
आपका साथी