खाद का निर्धारित से ज्यादा दाम लेने पर विभाग आएगा लपेटे में

मुंगेर । जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कहा कि किसानों को किसी तरह की समस्या नहीं हो। सभी कि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:16 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:16 PM (IST)
खाद का निर्धारित से ज्यादा दाम लेने पर विभाग आएगा लपेटे में
खाद का निर्धारित से ज्यादा दाम लेने पर विभाग आएगा लपेटे में

मुंगेर । जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कहा कि किसानों को किसी तरह की समस्या नहीं हो। सभी किसानों को खाद निर्धारित प्रिट दर ही उपलब्ध कराएं। ज्यादा कीमत लेने की शिकायत मिली तो विभाग से पूछताछ होगी। कार्रवाई के जद में भी आएंगे। डीएम मंगलवार को संग्राहलय सभागर में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। डीएम ने डीएओ कहा कि अभी तक 85 हजार किसानों का ही सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन मिले हैं, इसकी संख्या बढ़ाने की जरूरत है। डीएम ने किसान समन्वयकों व किसान सलाहकारों क्षेत्र में जाकर जागरूक करने का निर्देश दिया। उर्वरक निगरानी कमेटी बनाई गई है, कमेटी हर दिन इसकी जांच करें। डीएम ने अंचलाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता को भी निगरानी करने को कहा है। डीएओ को अधिकृत खाद दुकानों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया। बैठक में अपर समाहर्ता विद्यानंद सिंह, उप विकास आयुक्त संजय कुमार, सहित सभी अंचलाधिकारी थे।

-----------------------

जमीन के लिए नहीं रुके किसी तरह का प्रोजेक्ट

जिलाधिकारी ने सरकारी योजनाओं व कार्यालयों के लिए जमीन चिह्नित करने की सिलसिले में संबंधित पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की। उन्होंने आवास योजना, सामुदायिक शौचालय व पंचायत सरकार भवन के निर्माण हेतु जमीन की अनुपलब्धता पर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में सामुदायिक शौचालय की 200 इकाई बनना है। इसके लिए बीडीओ और सीओ जमीन उपलब्ध कराने के लिए जगह का चयन जल्द से जल्द करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जमीन के चलते नया भवन का निर्माण और प्रोजेक्ट का काम नहीं रुकना चाहिए।

---------------------------------------

कम टीकाकरण वाले वार्ड को करें चिह्नित

जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निगम के जिस वार्ड में कोरोना का टीका कम पड़ा है, वैसे वार्डों को चिह्नित करने का निर्देश दिया है। टीकाकरण को लेकर डीएम चुरंबा स्थित मध्य विद्यालय पहुंचे। टीकाकरण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। सेंटर पर उपस्थित सीडीपीओ को निर्देश दिया कि वे पूरी टीम के साथ अलग-अलग समूह बनाकर मुहल्ले में लोगों को जागरूक करे। जिलाधिकारी ने कहा कि टीका ही कोरोना वायरस से आप सभी को सुरक्षित कर सकता है। मुहल्ले वालों को डीएम ने कहा कि सभी काम छोड़कर आधार कार्ड के साथ पहले कोरोना टीका केंद्र पहुंचे और टीका लें। नीलम चौक स्थित चांद महल में तमाम बुद्धिजीवी को कोराना का टीका लेने की अपील की।

chat bot
आपका साथी